प्याज हो गई है महंगी, सब्जी बनाते समय इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल, आएगा बिल्कुल वैसा ही स्वाद, हर कोई पूछेगा सीक्रेट

Food Without Onion: प्याज की बढ़ती कीमतों ने हर फूड लवर को टेंशन में डाल दिया है कि आखिर इसके बिना कैसे टेस्टी खाना खाएंगे, अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो हमारे पास प्याज को रिप्लेस करने वाले कुछ इंग्रीडिएंट्स हैं, जो आपके खाने में स्वाद जोड़ कर इसकी कमी को पूरा कर देंगे.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Gravy Without Onion: प्याज के बिना आपके खाने को लजीज बनाएंगी ये चीजें.

प्याज की लगातार बढ़ती कीमतों ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है. हर कोई यही सोच रहा है कि अब कैसे खाने में स्वाद लाएं, क्योंकि बिना प्याज के तो सब अधूरा ही लगता है. दिल्ली में प्याज की कीमत 70 से 80 रुपए किलो हो गई है, जिस वजह से कई डिशो में प्याज का इस्तेमाल धीरे-धीरे कम होता जा रहा है. नतीजतन घर पर खाना बनाने से पहले भी एक अलग परेशानी है कि आखिर ऐसा क्या बनाएं जो बिना प्याज के भी वैसा ही स्वाद ले आए और सबको पसंद आए. प्याज किसी भी डिश का एक मेन इंग्रीडिएंट होता है, जो न केवर करी को गाढ़ा करता है बल्कि एक अलग स्वाद भी देता है. खासतौर से पनीर और चिकन जैसी डिश में. लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप बिना प्याज के भी अपनी सब्जी में वैसा ही स्वाद ला सकते हैं, तो क्या आपको यकीन होगा? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि आपके ही किचन में कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जो प्याज को रिप्लेस कर के आपके खाने को उसके बिना ही स्वादिष्ट बना सकती हैं. तो आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें, जिनकों आप प्याज की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बिना प्याज के ग्रेवी को थिक और टेस्टी बनाने के तरीके ( Without Onion Gravy)

1.  मलाईदार दही और क्रीम 

आप दही और क्रीम के साथ भी अपनी डिश के स्वाद को बढ़ा सकते हैं और इसके लिए आपको प्याज की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. टेस्ट से समझौता किए बिना अपनी ग्रेवी को बेहतरीन टेस्ट देने में ये दोनों ही आपकी मदद करेंगे. क्रीम और दही दोनों ही आपकी ग्रेवी में एक थिकनेस के साथ एक रिच टेस्ट भी जोड़ती हैं. 

2. मूंगफली पेस्ट 

प्याज का कुरकुरापन याद आ रहा है? कोई चिंता नहीं! अपनी ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए कुछ मूंगफली लें और उन्हें पीसकर मुलायम पेस्ट बना लें और अपनी डिश में एक स्वादिष्ट पौष्टिक स्वाद जोड़ें. मूंगफली का पेस्ट किसी भी ग्रेवी में एक अलग सा नटी फ्लेवर जोड़ देता है जो खाने में बेहद स्वादिष्ट लगता है.

Advertisement

3. काजू पेस्ट

मूंगफली नहीं मिल रही? कोई बात नहीं! इसकी जगह आप काजू के पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. काजू पेस्ट किसी भी ग्रेवी में एक रिचनेस और स्मूदीनेस जोड़ता है, इसके साथ ही इसका स्वाद किसी भी ग्रेवी को बढ़ाने में मदद करता है. अगर आपके पास काजू नहीं है, तो आप बादाम के पेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र में 20 साल के दिखने लगेंगे आप, आज से ही डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, झुर्रियां हो जाएंगी गायब

Advertisement

4. टमाटर 

जब प्याज के बिना स्वादिष्ट ग्रेवी बनाने की बात आती है तो टमाटर आपके सबसे अच्छे दोस्त साबित होते हैं. कुछ पके टमाटरों को उबालें, छीलें और उन्हें पीस कर एक स्वादिष्ट पेस्ट बना लें. इसमें मसालों को मिलाएं और आपके पास एक बेहतरीन ग्रेवी बनकर तैयार हो जाती है.

Advertisement

5. बेसन

बेसन को कम मत समझिए! ग्रेवी में एक बेहतरीन टेक्सचर और गाढ़ापन लाने के लिए बस कुछ चम्मच भुना हुआ बेसन लेना है और उसको ग्रेवी में मिलाना है, यह एक थिकनेस देने के साथ ही इसको स्वादिष्ट भी बना सकता है. बस टमाटरों और मसालों को भूनते समय इसे मिला दीजिए, और देखें कि यह सॉस को गाढ़ा कर देता है.

इन ऑपशन्स के साथ आप बिना प्याज के भी टेस्टी खाना बना सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Champions: भारत के Para-Athletes को गौरव सम्मान | Samarth By Hyundai