Myths And Facts: प्लांट बेस्ड डाइट के बारे में आपकी राय बदल देंगी ये 4 बातें, जानें इस डाइट के फैक्ट्स

Plant Based Diet: प्लांट बेस्ड डाइट भी जूनोटिक रोगों के प्रसार को रोकने में मदद करती है. यहां प्लांट बेस्ड डाइट के बारे में कुछ मिथ्स के बारे में बताया गया है जिनपर विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
P

Plant Based Diet Myths: प्लांट बेस्ड डाइट न केवल शरीर के लिए हेल्दी होती है बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छी मानी जाती है. प्लांट बेस्ड डाइट भी जूनोटिक रोगों के प्रसार को रोकने में मदद करती है. हालांकि प्लांट बेस्ड डाइट के बारे में कई मिथ्स तैर रहे हैं. प्लांट बेस्ड डाइट के बारे में उन मिथ्स पर एक नजर डालें जिन पर लोगों को विश्वास करना बंद कर देना चाहिए. वे दिन गए जब लोगों का मानना था कि कुछ खास प्रकार के पोषक तत्व केवल पशु-आधारित आहार से ही प्राप्त किए जा सकते हैं. आज कई प्रकार के चीजें उपलब्ध हैं जो प्लांट प्रोडक्ट्स का उपयोग करके बनाए जाते हैं. प्लांट बेस्ड मिल्क से लेकर प्लांट बेस्ड मांस तक लिस्ट लंबी है. यहां प्लांट बेस्ड डाइट के बारे में कुछ मिथ्स के बारे में बताया गया है जिनपर विश्वास करना बंद कर देना चाहिए.

मिथ: प्लांट बेस्ड डाइट पौष्टिक नहीं होती है

फैक्ट: प्लांट बेस्ड डाइट में शरीर को कई प्रकार के विटामिन और खनिज प्रदान करने की क्षमता होती है. फलों, सब्जियों, नट्स और कई अन्य प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स में सभी प्रकार के विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जिनकी शरीर को जरूरत होती है.

Diabetes Diet: ब्रेकफास्ट में डेली ये 5 फूड्स खाने के बाद अपने आप कंट्रोल होने लगेगा ब्लड शुगर लेवल

Advertisement

मिथ: प्लांट बेस्ड डाइट से पाचन संबंधी परेशानी हो सकती हैं

फैक्ट: यह एक आम धारणा है कि प्लांट बेस्ड डाइट से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. हालांकि यह सच नहीं है, प्लांट फाइबर का एक जरूरी स्रोत हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. फाइबर आंत के रोगाणुओं को पोषण देने का भी काम करता है जो अंततः पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करता है.

Advertisement

मिथ: प्लांट बेस्ड डाइट शरीर को पर्याप्त प्रोटीन प्रदान नहीं कर सकते

फैक्ट: यह मिथक शायद सभी ने सुना होगा. यह सच है कि पशु मांस प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं. दाल, नट और बीज उपलब्ध प्रोटीन के कुछ सबसे सामान्य प्लांट बेस्ड स्रोत हैं.

Advertisement

रात की बच गई हैं रोटियां तो फेंके नहीं बनाएं सुपर डिलीशियस केक, उंगलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले...

Advertisement

मिथ: प्लांट बेस्ड डाइट आपको अधिक समय तक भरा नहीं रख सकते

फैक्ट: यह फिर से सच नहीं है क्योंकि प्लांट बेस्ड में सब्जियां, फल और अनाज मौजूद होते हैं जिनमें फाइबर मौजूद होता है. फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?