Ash Gourd Juice: रोज सुबह खाली पेट पी लें इस सब्जी का जूस लटकती तोंद हो जाएगी गायब, यहां जानें अन्य फायदे

Ash Gourd Juice Benefits: सफेद कद्दू को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. रोजाना सुबह इसका जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Benefits Of Petha: पेठा खाने के 5 बड़े फायदे.

Ash Gourd Juice Health Benefits: सफेद कद्दू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. इसे पेठा, गोल लौकी या सफेद कद्दू के नाम से जाना जाता है. सफेद कद्दू मे प्रोटीन, आयरन, जिंक, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. रोज सुबह सफेद कद्दू का जूस पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में मददगार है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं सुबह एक गिलास सफेद कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद मिल सकती है.

सफेद कद्दू का जूस पीने के फायदे- (Petha Juice Peene Ke Fayde)

1. मोटापा कम करने-

सुबह खाली पेट एक गिलास कद्दू के जूस का सेवन करके वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इससे शरीर में जमा टॉक्सिंस आसानी से शरीर से बाहर निकल जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Methi Water Benefits: रोज सुबह खाली पेट पी लें मेथी वाला पानी, सेहत को मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Advertisement

2. पाचन के लिए-

डाइजेशन की प्रॉब्लम है तो आप अपनी डाइट में सफेद पेठे को शामिल कर सकते हैं. डाइजेशन की प्रॉब्लम है तो आप अपनी डाइट में सफेद पेठे को शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

3. किडनी स्टोन के लिए-

सफेद पेठे में विटामिन बी के साथ ही विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो पथरी की प्रॉब्लम में आराम पहुंचा सकता है.

Advertisement

4. कमजोरी दूर करने-

सफेद पेठा में कैल्शियम के साथ ही जिंक, फॉस्फोरस, थियामिन और रिबोफ्लाविन जैसे तत्व होते हैं, जो थकान और कमजोरी को दूर करने और एनर्जी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

5. भूख कम करने-

अगर आपको मीठा खाने की बार-बार क्रेविंग होती है तो आप सफेद पेठे का सेवन कर सकते हैं. भूख कंट्रोल करने और मीठी, प्रोसेस्ड चीजों को खाने की क्रेविंग कम कर सकता है पेठा. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi Russia और Austria दौरे के लिए रवाना, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर होगी बात