सुबह नाश्ते में पपीते के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, कुछ देर बाद ही पेट हो जाएगा साफ, कब्ज से मिलेगी निजात

Pet Kaise Saaf Hoga: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अमूमन लोगों को कब्ज (constipation) की समस्या हो रही है. कब्ज की वजह से पेट सही से साफ नहीं होता है. जिस वजह से पेट में दर्द, फूलना और ऐंठन सी रहती है. जो आपके पूरे दिन को खराब कर देता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Constipation Home Remedies: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से अमूमन लोगों को कब्ज (constipation) की समस्या हो रही है. कब्ज की वजह से पेट सही से साफ नहीं होता है. जिस वजह से पेट में दर्द, फूलना और ऐंठन सी रहती है. जो आपके पूरे दिन को खराब कर देता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसी चीजों का सेवन करें जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सके. पपीते का सेवन पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन बेहद लाभदायक होता है. अगर आप पपीता के साथ चिया सीड्स मिलाकर सेवन करेंगे तो पुराने से पुराने कब्ज से मुक्ति मिल सकती है. आइए जानते हैं पपीते के साथ चिया सीड्स का सेवन करने से होने वाले फायदे. 

कब्ज में पपीता और चिया सीड्स खाने के फायदे (Papaya with chia seeds for constipation)

कई मर्ज का काल है आपके किचन में मौजूद ये चीज, पानी के साथ करना है सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

पपीते का सेवन पेट को साफ करने में मदद करता है. वही चिया सीड्स भी कम फायदेमंद नहीं है. आपको बता दें चिया सीड्स एक जैल जैसा कंपाउंड बनाता है जो लैक्सेटिव (laxative) की तरह काम करता है और पेट को सही से साफ करने में मदद करता है. इन दोनों में ही फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.जो सेहत के लिए फायदेमंद है.

Advertisement

पपीते के साथ कैसे करें चिया सीड्स का सेवन (Eat chia seeds mixed with papaya)

इसका सेवन करने के लिए रात को पानी में चिया सीड्स को भिगोकर रख दें. सुबह पपीते को काटकर उसमें चिया सीड्स मिलाएं और इसका सेवन करें.  ये दोनों चीजें मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इससे आपका खाना सही से पचता है, पेट साफ होता है और आप कई बीमारियों से बच रह सकते हैं.

Advertisement

किस समय करें सेवन 

सुबह का समय नाश्ते में इसका सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold