5-6 बूंद सरसों के तेल में 2 चुटकी मिलाकर दांतों पर लगा लीजिए ये चीज, दांतों पर जमा पीली परत खुद ब खुद जाएगी निकल, मोतियों जैसे चमकेंगे दांत

Yellow Teeth Home Remedies: पीले दांत दिखने में बेहद अजीब लगती हैं और आपकी खूबसूरती को भी खराब कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताएंगे जो मिनटों में आपके दांतों को मोतियों की तरह चमका सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
White Teeth Tips: 2 चुटकी नमक दांतों पर जमा पीली परत को देगा निकाल.

Yellow Teeth Home Remedies: दांत आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. लेकिन जब आपके दांतों पर जमा पीली परत और मुंह से आने वाली बदबू की वजह से कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है. दांतों पर जमने वाली इस पीली परत के कई कारण हो सकते हैं. जिसने से खानपान, सही से मुंह की सफाई न करना आदि शामिल है. ओरल हाइजीन पर ध्यान नहीं देने से यह पीली परत धीरे-धीरे मोटी होकर टार्टर का रूप ले लेती है. बता दें कि पहले तो ये पीली परत दांतों के ऊपर रहती है लेकिन धीरे-धीरे ये फैल कर दांतों और मसूड़ों की जड़ों में घुसने लग जाती है. जिसकी वजह से दांत कमजोर होने लगते हैं. ज्यादा दिनों तक जमा गंदगी की वजह से पायरिया, कैविटी, दांतों में खून आना, मसूड़ों में दर्द होना, सेंसिटिविटी और मुंह से बदबू आने लग जाती है. ऐसे में दांतों पर जमा इस पीली परत को हटाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. 

दांतों का पीलापन नेचुरली हटाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Teeth Whitening)

ये भी पढ़ें: तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, सिर्फ 7 दिनों में दिखने लगेगा असर, भर जाएगा पूरा शरीर

आज हम आपको बताएंगे ऐसा घरलेू नुस्खा जो डॉक्टर भी सजेस्ट करते हैं. डेंटिस्ट दीपिका राणा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर के दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय बताए हैं. इसके लिए आपको बस दो चीजों की जरूरत पडे़गी. 2 चुटकी नमक और सरसों का तेल. ये दोनों ही चीजें आपके किचन में आसानी से मिल जाती हैं. 

Advertisement

कैसे करें इस्तेमाल 

इसके लिए आपको दो चुटकी नमक में 5-6 बूंद सरसों के तेल की लेनी है और दोनों को अच्छे से मिक्स कर लेना है. इसे अपने दांतों और मसूड़ों पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें. बाद में पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें.

Advertisement

उन्होंने दूसरा तरीका भी बताया जिसमें आपको चुटकी भर नमक में 5-6 बूंद नींबू के रस को मिलाकर दांतों और मसूड़ों पर मसाज करनी है. इससे भी आपके दांतों पर चमक आ जाती है. 

Advertisement
Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India