Tandoori Chicken Without Oven: बिना ओवन के तंदूरी चिकन कैसे बनाएं, यहां जानें 5 आसान टिप्स

Tandoori Chicken Without Oven: नॉर्थ इंडियन फूड में कई तरह के चिकन डिशेज हैं. लेकिन देश में एक रेसिपी जो सभी को पसंद आती है वह है तंदूरी चिकन.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

Tandoori Chicken Without Oven: नॉर्थ इंडियन फूड में कई तरह के चिकन डिशेज हैं. लेकिन देश में एक रेसिपी जो सभी को पसंद आती है वह है तंदूरी चिकन. यह डिश हर रेस्टोरेंट, कैफे और रोडसाइड स्टॉल में उपलब्ध है. साथ ही, यह कई पार्टियों और शादियों में एक फेमस स्टार्टर भी बनता है. हालांकि, जब घर पर इस डिश को बनाने की बात आती है, तो हममें से कुछ लोगों को तंदूर (Tandoori Chicken) या ओवन न होने पर स्ट्रगल करना पड़ सकता है. लेकिन, इन चीजों के बिना भी, तंदूरी चिकन बनाना उतना चुनौतीपूर्ण नहीं है. घर पर तंदूरी चिकन बनाने के लिए खास टिप्स और ट्रिक्स हैं. नीचे दी गई कुछ टिप्स को देखेंः

बिना ओवन के घर पर तंदूरी चिकन बनाने के 5 टिप्स-  5 Tips To Make Tandoori Chicken At Home Without Oven

1. पैन फ्राइंग- 

यह बिना ओवन के घर पर तंदूरी चिकन बनाने की सबसे आम और आसान विधियों में से एक है. आपको बस तंदूरी चिकन का बेस तैयार करना है और इसे बटर में फ्राई करना है. सुनिश्चित करें कि इसे धीमी से मीडियम आंच पर ही पकाएं, ताकि यह अंदर से ठीक से पक जाए. अगर आप इसमें स्मोकी फ्लेवर डालना चाहते हैं, तो चारकोल का एक टुकड़ा लें, उसे गर्म करें और उसमें थोड़ा सा घी डालें. इसे तंदूरी चिकन से ढक दें, और आपके पूरे घर में स्वादिष्ट महक आएगी! 

Mutton Kofta: डिनर पार्टी में बनाएं स्वादिष्ट मटन कोफ्ता करी, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर आए गेस्ट...

2. ओवर द गैस टॉप-

यह दूसरा तरीका भी आसान है. यहां आपको एक मेटल के रैक की आवश्यकता होगी जिसे आपको बर्नर के ऊपर रखना होगा. फिर इसे तेल से ब्रश करें और ऊपर से चिकन के टुकड़े रख दें. उन्हें चारों तरफ से समान रूप से कुक कर घुमाएं, और आपका तंदूरी चिकन कुछ ही समय में तैयार हो जाएगा. 

Advertisement

3. माइक्रोवेव तरीका-

यह सबसे आसान तरीका है और इसमें शायद ही ज्यादा समय लगता है. हालांकि, आपको कई सेटिंग्स के साथ एक मॉर्डन माइक्रोवेव की आवश्यकता होगी. जब आपका मैरीनेट किया हुआ चिकन तैयार हो जाए तो इसे माइक्रोवेव में तीन मिनट के लिए रख दें और पकने दें. इस तरह चिकन अंदर से पक जाता है और बाहर से हल्का जल जाता है. बीच-बीच में इसे चैक करें, फिर आवश्यकतानुसार कुछ मिनट और पकाएं. 

Advertisement

Onion Garlic Peels: बेकार समझ कर फेंक देते हैं प्याज-लहसुन के छिलके तो जानें ये हैरान करने वाले फायदे

Advertisement

4. अंगीठी के ऊपर कुक करें-

कई ट्रेडिशनल घरों में लोग ट्रेडिशनल अंगीठी का उपयोग करते हैं. हम में से कुछ लोग इसे स्पेशली करी पकाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तो, इस बार इसके ऊपर कुछ तंदूरी चिकन बनाने के बारे में क्या?! आपको बस इतना करना है कि मैरीनेट किए हुए चिकन को फॉइल में लपेट कर अंगीठी के ऊपर पकने के लिए रख दें. एक बार हो जाने के बाद, सर्व करें और आनंद लें!

Advertisement

5. एयर फ्राइंग-

यदि आप उन लोगों में से हैं जो खाना पकाने में बहुत अधिक तेल या बटर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो एयर फ्राई करना सबसे अच्छा तरीका है. बहुत कम तेल में, स्वादिष्ट तंदूरी चिकन से भरी थाली मिनटों में बनकर तैयार हो जाएगी. 

Weight Loss: क्या हैं फूलगोभी के चावल जिन्हें खाकर आदित्य नारायण ने कुछ ही दिनों में घटाया इतने किलो वजन...

मैंगो शाही टुकड़ा रेसिपी | Mango Shahi Tukda Recipe

Featured Video Of The Day
Jharkhand Elections में NDA के दलों के बीच Seat Sharing पर बनी सहमति, AJSU 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव