हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ, वजन कम करने में भी बेहतर है ये दाल, जानें 5 जबरदस्त लाभ

टेस्ट और हेल्थ दोनों ही दृष्टिकोण से अव्वल साबुत मूंग में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्वास्थ्य को बेहतर करने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को भी कम करता है. आइए जानते है साबुत मूंग के फायदों के बारे में ...

Advertisement
Read Time: 23 mins
सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है साबुत मूंग, जान लीजिए इसके फायदे.

Moong Dal Benefits: यूं तो सेहत के लिए सभी दालें गुणों से भरपूर होती है. ये हमारे डाइट में प्रोटीन का सबसे अहम सोर्स होती है. आमतौर पर भारतीय भोजन में इनका उपयोग दाल के रूप में किया जाता है. हालांकि कई दालों के साबुत रूप का उपयोग भी प्रचलित है जिसमें मूंग की दाल प्रमुख है. टेस्ट और हेल्थ दोनों ही दृष्टिकोण से अव्वल साबुत मूंग में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्वास्थ्य को बेहतर करने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को भी कम करता है. आइए जानते है साबुत मूंग के फायदों के बारे में ...

वजन कम करने में

जिन्हें वेट कम करने में परेशानी हो रही है उनके लिए साबुत मूंग बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. साबुत मूंग खाने से बॉडी में ऐसे हार्मोंस एक्टिव हो जाते हैं जो पेट को देर तक भरा रखते हैं, जिससे भूख जल्दी नहीं लगती.  इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज्म की दर को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है और वेट लॉस में फायदा दिला सकती है. 

नींबू के साथ इस चीज को मिलाकर लगाएं Yellow teeth पर, मोतियों की तरह चमकने लगेंगे

दिल के लिए बेहतर

साबुत मूंग में मिलने वाले पोटैशियम और आयरन जैसे तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और मांसपेशियों में खिंचाव नहीं आने देते हैं. जिससे दिल की धड़कन को संतुलित और नियमित रहने में मदद मिल सकती है. हाइपरटेंशन की शिकायत वाले लोगों के लिए यह फायदेमंद हो सकती है इस प्रकार यह दिल की सेहत को अच्छा बनने और कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर

साबुत मूंग में भरपूर मात्रा में मिलने वाले आयरन से ब्लड में रेड सेल्स का निर्माण तेजी से होता है. इससें बॉडी में ब्लड की कमी की शिकायत दूर करने में मदद मिल सकती है. यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है.

Advertisement

खाना खाने के लिए कौए ने लगाया ऐसा जुगाड़, देखकर हैरान हो गए लोग - Video Inside

शुगर लेवल नियंत्रित

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होने के कारण बॉडी में इंसुलिन, ब्लड शुगर और वसा का स्तर नियंत्रित रखने में साबुत मूंग अहम भूमिका निभाता है. इससे मधुमेह जैसी बीमारी को नियंत्रित रखने में भी मदद मिल सकती है. 

Advertisement

मजबूत बोन्स

साबुत मूंग में मिलने वाले प्रोटीन और प्लैवेनॉयड एंटीऑक्सीडेंट के कारण यह बोन्स की क्षति की दर कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

Advertisement

टेस्‍ट और हेल्‍थ के लिए खाएं चटनी

Featured Video Of The Day
मुंबई : BMW ने बाइक पर सवार दंपती को मारी टक्कर, महिला की मौत