सफेद बालों को छिपाने के लिए मेहंदी और डाई नहीं, किचन में मौजूद इन 3 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल

Remedies For Grey Hair: बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें से हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान भी काफी हद तक जिम्मेदार है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
B

Home Remedies For White Hair: आज के समय में सफेद बालों की समस्या काफी देखने को मिलती है. एक समय था जब सफेद बालों को उम्र के साथ जोड़ा जाता था. लेकिन आज छोटे से लेकर बड़ें तक में सफेद बालों की समस्या देखी जा सकती हैं. आपको बता दें कि बाल सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें से हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान भी काफी हद तक जिम्मेदार है. शरीर में पोषण की कमी के चलते भी न सिर्फ शरीर को बल्कि स्किन और बालों को नुकसान पहुंचता है. अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, और इनसे छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनसे सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं वो उपाय.

सफेद बालों को काला करने के उपाय- (Safed Balo Ko Kala Kaise Kare)

1. आंवला-

आंवला एक ऐसा सुपरफूड हैं जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आंवले में विटामिन सी जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आप आंवले को नारियल तेल में पका लें और ठंडा होने के बाद बालों में लगाएं.

ये भी पढ़ें- काजू बादाम से भी ज्यादा ताकतवर है ये ड्राई फ्रूट, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Advertisement

Photo Credit: iStock

2.  हेल्दी डाइट-

हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट हमारे शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार है. अगर आप भी अपने बालों को हेल्दी और सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो आप विटामिन्स से भरपूर चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

3. तिल का तेल-

तिल भारतीय किचन में मौजूद एक ऐसा फूड आइटम है जिसे आसानी से पाया जा सकता है. तिल से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती है. तिल के तेल को भी कुकिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपने बालों को सफेद होने से बचाना चाहते हैं, तो आप तिल के तेल से बालों की मालिश कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
UP News: Lucknow में 13 साल की बच्ची से अपहरण करके रेप, जंगल में बेसुध मिली