दूध या रागी, किसमें पाया जाता है सबसे ज्यादा कैल्शियम? हड्डियों को फौलादी बनाएगी ये चीज, जानिए कैसे

कैल्शियम की ज़रूरतों को पूरा करने के मामले में दूध सबसे आगे है; हालाँकि, शायद ही आपको पता हो कि इसमें रागी भी कड़ी टक्कर देता है. न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन बताती हैं कि आपके कैल्शियम सेवन के लिए कौन सा ऑप्शन सबसे अच्छा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

खुद को सेहतमंद और एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें. हर कोई चाहता है कि वो अंदर से भी फिट रहे और अच्छा फील करें. अक्सर हम अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन के इन्टेक पर ध्यान देते हैं लेकिन इन सबके बीच जिस पर ध्यान नहीं जाता है वो है कैल्शियम. यह सचमुच हमारे शरीर की रीढ़ है, क्योंकि हमारी हड्डियां-जो कैल्शियम से बनी हैं-मजबूती के लिए इस पर ही डिपेंड करती हैं. हम में से कई लोग अपने कैल्शियम सेवन को बढ़ावा देने के लिए नेचुरल लेकिन डेयरी फ्री ऑप्शन्स की तलाश में रहते हैं, ऐसे में उन लोगों के लिए रागी एक स्टार खिलाड़ी बन गया है. ऐसे में सवाल आता है कि क्या सच में जब कैल्शियम की बात आती है, तो क्या रागी वास्तव में दूध की तुलना में बेहतर ऑप्शन है? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

शरीर के लिए कैल्शियम क्यों ज़रूरी है?

कैल्शियम एक ज़रूरी मिनरल है जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जैसा कि आप जानते हैं, मानव शरीर में लगभग 99 प्रतिशत कैल्शियम हड्डियों और दांतों में होता है. हड्डियों की ग्रोथ और रखरखाव के लिए कैल्शियम ज़रूरी है. इसके अलावा, यह जरूरी मिनरल मांसपेशियों को हिलाने और नसों को मस्तिष्क और शरीर के बाकी हिस्सों के बीच संदेश ले जाने में मदद करता है. हमारा शरीर अपना ज़्यादातर कैल्शियम हड्डियों और दांतों में जमा करता है. हालाँकि, अगर आहार में पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिलता है, तो शरीर इसे हड्डियों से लेता है, जो समय के साथ उन्हें कमज़ोर कर सकता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है और हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं. यही कारण है कि अपने आहार में कैल्शियम को शामिल करना जरूरी है. कैल्शियम के कुछ फेमस सोर्स पनीर, पपीता, शहतूत, लीची, कीवी, पालक और ब्रोकली हैं.

क्या आपको पता है ज्यादा नींबू पानी पीने से क्या होगा? जानकर हो जाएंगे हैरान, शरीर इस तरह बना देगा रोगी

Advertisement

दूध या रागी: किसमें पाया जाता है ज्यादा कैल्शियम?

न्यूट्रिशनिस्ट दीपशिखा जैन के अनुसार, दूध और रागी दोनों ही कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं. हालाँकि, एक दूसरे से बेहतर है. जब आप 100 मिली दूध पीते हैं, तो आपको लगभग 110 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. इसके विपरीत, जब आप 100 ग्राम रागी खाते हैं, तो आपको लगभग 350 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. इसलिए, दूध से उतना ही कैल्शियम पाने के लिए जितना रागी से मिलता है, आपको तीन गिलास दूध पीना होगा.

Advertisement

हालांकि, जब रागी की बात आती है, तो इसमें फाइबर बहुत ज्यादा होता है, जो आपके पाचन तंत्र को हेल्दी रख सकता है. अपने हाई एनीमिया तत्व के कारण, रागी एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छा है. इसके अलावा, रागी में पोटैशियम जैसे अन्य पोषक तत्व होते हैं जो पूरे स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

नीचे देखें पूरा वीडियो:

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi में काम करने वाले लोगों को CM Atishi का बड़ा फैसला, दिल्ली सरकार ने बढ़ाई न्यूनतम मजदूरी