हेल्दी और फिट रहने के लिए बेस्ट है Mediterranean Diet , जानें इसमें क्या खाएं

मेडिटेरियन डाइट कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. आइए जानते हैं वो फूड आइटम्स जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 11 mins

जैतून और जैतून का तेल दोनों ही हेल्दी फूड हैं क्योंकि ये दोनो ही मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड का अच्छा सोर्स होते हैं. जो लोग मेडिटेरियन डाइट को फॉलो करते हैं उनमें दिल से जुड़ी बीमारियों, दिल का दौरा और मोटापा बढ़ने का खतरा कम होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मोनोअनसैचुरेटेड फैट को दूसरे फैट में तुलना में थोड़ा कम होता है और शरीर इसे अलग तरह से संग्रहीत करता है.

Photo Credit: iStock

4 फूड आइटम्स जो आपको मेडिटेरियन डाइट में जरूर खाने चाहिए:

हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, दूर हो जाएगा पिगमेंटेशन, चमकने लगेगा चेहरा

1. बीन्स, दाल और चने

जो लोग मेडिटेरियन डाइट पर हैं वो काफी ज्यादा दालों, मसूर की दाल, छोले और फलियों पर निर्भर रहते हैं. यह शरीर में प्लांट बेस्ड प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को पूरा करने में मदद करता है. हालाँकि, इस डाइट को फॉलों करने के लिए इनके सेवन की सही मात्रा का ध्यान रखना चाहिए. इन दालों में आहारीय फाइबर भी बहुत ज्यादा होता है, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और इसमें बहुत सारे आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं.

2. डेयरी प्रोडक्टस

मेडिटेरियन डाइट में डेयरी और दूध से बने पदार्थ भी शामिल हैं. डेयरी प्रोडक्ट को खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों का निर्माण और उन्हें मजबूत बनाए रखने में भी मदद करते हैं. डेयरी फूड आइटम्स वो पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य और रखरखाव के लिए जरूरी होते हैं. जैसे कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए और डी, प्रोटीन, पोटेशियम और जस्ता.

खाना खाने के बाद ही पेट में बनने लगती है गेस तो जानें खाने के बाद क्या खाने से ब्लोटिंग की समस्या होगी दूर

3. मेवे और फल

अखरोट, पिस्ता, बादाम जैसे मेवे और सूखे अंजीर, नाशपाती, सेब, खुबानी आदि जैसे सूखे मेवे काफी हद तक मेडिटेरियन डाइट में शामिल हैं. यहां तक ​​कि अनार, सेब और अंजीर जैसे फ्रेश फ्रूट्स भी इस डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल्स के साथ ओमेगा 3 और ओमेगा 6 भी पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व  व्यक्ति के दिल और दिमाग को स्वस्थ रखने और शरीर को युवा और मजबूत बनाए रखने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं.

4. मुर्गीपालन और मछली

मेडिटेरियन डाइट में मुर्गी और मछली का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है.  मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो दिल के रोग से बचा सकता है. वहीं मछली विटामिन डी, सेलेनियम और प्रोटीन से भी भरपूर होती है. वहीं चिकन और पोल्ट्री प्रोडक्टस रेड मीस का एक बेहतरीन ऑप्शन हैं. 

Advertisement

लेखिका के बारे में: प्रीति त्यागी प्रमुख स्वास्थ्य कोच, पोषण विशेषज्ञ और MY22BMI की संस्थापक हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting के दौरान BJP और Congress कार्यकर्ता भिड़े, 1 बजे तक 36.69 फीसदी मतदान
Topics mentioned in this article