Lemongrass Tea Benefits: सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है लेमनग्रास टी, यहां जानें कमाल के फायदे

Lemongrass Tea For Health: चाय पीने के शौकीन हर तरह की चाय को ट्राई करना पसंद करते हैं. अगर आप हेल्थ को लेकर ज्यादा सजग रहते हैं तो यकिनन आपको ग्रीन टी, वाइट टी, ब्लैक टी और लेमनग्रास टी जैसी चाय पीना पसंद होगा.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins

Lemongrass Tea For Health: चाय पीने के शौकीन हर तरह की चाय को ट्राई करना पसंद करते हैं. अगर आप हेल्थ को लेकर ज्यादा सजग रहते हैं तो यकिनन आपको ग्रीन टी, वाइट टी, ब्लैक टी और लेमनग्रास टी जैसी चाय पीना पसंद होगा. असल में सेहतमंद रहने के लिए जड़ी-बूटियां और हर्बल चाय का इस्तेमाल सदियों से किया जाता आ रहा है. और  लेमनग्रास टी भी उन्हीं में से एक है जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए लेमनग्रास टी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इतना ही नहीं ये बरसात के मौसम में शरीर को कई संक्रमण से भी बचाने में मददगार हो सकती है.

यहां जानें लेमनग्रास टी के फायदे- (Lemongrass Tea Peene Ke Fayde)

1. मोटापा-

रोजाना सुबह खाली पेट लेमनग्रास टी का सेवन कर फैट को तेजी से घटाया जा सकता है. लेमनग्रास टी का इस्तेमाल डिटॉक्स टी के रूप में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए किया जाता है, ये वजन घटाने में मदद कर सकती है. 

Diabetes-Friendly Snack: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए इन 5 स्नैक्स को डाइट में करें शामिल

2. संक्रमण-

लेमनग्रास टी में एंटीमाइक्रोबियल गुण स्ट्रेप्टोकोकस सेंगुइनिस बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुण पाए जाते हैं. बरसात के मौसम में इस चाय के सेवन से शरीर को कई संक्रमण से बचा सकते हैं. 

Advertisement

Dates For High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए खाएं खजूर, हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ाएगा

3. ब्लड प्रेशर-

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है लेमनग्रास टी का सेवन. लेमनग्रास में पोटैशियम की मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

4. पाचन-

पाचन की समस्या से रहते हैं परेशान तो लेमनग्रास टी का करें सेवन. लेमनग्रास में सिट्रल नामक तत्व होता है, जो खाने को पचाने में मदद कर सकता है. इससे पेट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

5. बालों-

लेमनग्रास में विटामिन ए और विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. लेमनग्रास टी के सेवन से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Advertisement

Soaked Nuts Benefits: वेट लॉस से लेकर ग्लोइंग स्किन तक नट्स भिगोकर खाने से मिलते हैं शरीर को कई फायदे, जानें कैसे करें अपने रूटीन में शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
क्या BSP बिगाड़ेगी SP का काम? Phoolpur सीट का क्या है समीकरण