Kidney Beans: इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए राजमा का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Kidney Beans Side Effects: राजमा एक ऐसी डिश है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. दिल्ली के लोगों का फेवरेट फूड आइटम है राजमा चावल. आपको बता दें कि राजमा की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में राजमा खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
K

Kidney Beans Side Effects: राजमा एक ऐसी डिश है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. दिल्ली के लोगों का फेवरेट फूड आइटम है राजमा चावल. आपको बता दें कि राजमा की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के मौसम में राजमा खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. असल में राजमा में कई विटामिन और मिनरल्स जैसे विटामिन सी,  प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट की मात्रा भरपूर पाई जाती है. राजमा के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन कहते हैं ना हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं ठीक वैसे ही राजमा के भी हैं. राजमा कई लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को राजमा का सेवन नहीं करना चाहिए. 

इन लोगों के लिए हानिकारक है राजमा का सेवन- Who Should Avoid Kidney Beans: 

1. गर्भवती महिलाओं- 

अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अपनी डाइट में राजमा को नहीं शामिल करना चाहिए. क्योंकि इस दौरान पेट संबंधी समस्याएं अधिक होती हैं. राजमा खाने से ये समस्याएं और बढ़ सकती हैं. 

Cold And Cough Diet: सर्दी-जुकाम और खांसी होने पर भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, नहीं तो उठानी पड़ सकती है परेशानी

Advertisement

2. गठिया-

सर्दियों के मौसम में गठिया की समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप गठिया के मरीज हैं तो राजमा के सेवन से बचें. राजमा में मौजूद प्यूरीन गठिया के लक्षणों को बढ़ा सकता है, जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या गंभीर हो सकती है. 

Advertisement

3. ब्लोटिंग-

अगर आप पहले से ही ब्लोटिंग, पेट में गैस कब्ज, अपच की समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए राजमा का सेवन हानिकारक हो सकता है. क्योंकि राजमा के सेवन से पेट गैस, पेट संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. 

Advertisement

सर्दियों में Spring Onion खाने के 10 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, जानें क्यों डाइट में शामिल करना चाहिए

4. किडनी-

किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी भाग में से एक है. अगर किडनी में इन्फेक्शन या पथरी की समस्या है, तो आप राजमा का सेवन ना करें. इससे किडनी में सूजन हो सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pune CA Death Case: Labour Commissioner की Report, काम के घंटों पर महाराष्ट्र सरकार कर सकती है सख्ती