आटे में ये मसाला मिलाकर बनाएं रोटी और पराठा, दूर हो जाएगी कब्ज फिर कभी नहीं होगी परेशानी

Roti For Constipation: कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए आप रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये चीज, कब्ज से मिलेगी राहत.

Advertisement
Read Time: 19 mins
आटे में ये चीज मिलाकर बनाएं रोटी, नहीं होगी कब्ज.

Constipation Home Remedies: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है. कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से आपका पूरा दिन खराब हो सकता है. पेट साफ न होने की वजह से न सिर्फ आपका पूरा दिन खराब होता है. बल्कि आप चिड़चिड़ा भी महसूस करते हैं. ऐसे में इससे राहत पाने के लिए बाजार में मिलने वाली कई दवाइयों का सेवन करते हैं. हालांकि इनसे तुरंत तो राहत मिल सकती है लेकिन ये समस्या जड़ से खत्म नहीं हो पाती और कुछ समय बाद दोबारा लौट आती है. ऐसे में आपको चाहिए की आप इसका ऐसा इलाज करें कि ये समस्या पैदा ही न हो पाएं. आज हम आपको इस आर्टिकल में कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय (kabj ka gharelu upay) के बारे में बताएंगे. 

Advertisement

कब्ज दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedy For Constipation In Winter)

ये भी पढ़ें: रणबीर कपूर ने क्रिसमस लंच पर केक में यूं लगा दी आग, जानिए एस अनोखे केक को बनाने की रेसिपी

Photo Credit: Unsplash

आटे में मिलाएं अजवाइन

कब्ज से राहत पाने के लिए आप सर्दियों में अपने आटे में अजवाइन मिलाकर गूंथ सकते हैं. ये एक नेचुरल तरीका है कब्ज से राहत पाने का. अजवाइन न सिर्फ डाइजेशन में मदद करता है, बल्कि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण आंतों को हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

Advertisement

आटे में आप अजवाइन मिलाकर इसका पराठा, पूरी, रोटी या फिर चीला बनाकर भी खा सकते हैं. अजवाइन से न सिर्फ कब्ज की समस्या (Ajwain for constipation) कम होगी बल्कि गैस और एसिडिटी को दूर करने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए आप 1 कप आटे में  2 चम्मच अजवाइन मिलाकर आटे को गूंथ लें. वहीं आप अगर इसके बीजों को पसंद नहीं करते हैं तो आप अजवाइन को पीसकर भी आटे में मिला सकते हैं. इससे अजवाइन के दाने आपके मुंह में नहीं आएंगे.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
राजस्थान का दूसरा कोटा बन रहा है सीकर, एक ही दिन में दो छात्रों ने की ख़ुदकुशी