Jhalmuri In London: लंदन में कोलकाता की मशहूर स्ट्रीट फूड 'झालमुड़ी' बेचता है ये शख्स, इस तरह...

Jhalmuri In London: एक ब्रिटिश बावर्ची लंदन की सड़कों पर कोलकाता की झालमुड़ी बेचता है, जिसे लोग चटखारे लगाते हुए खाते हैं. इस बंगाली स्ट्रीट फूड के यहां ढेरों प्रशंसक हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय कहा जाता है. यहां के लोग, कल्चर, खानपान और जिंदगी में एक अलग की उमंग में नजर आते हैं. यहां के कुछ स्ट्रीट फूड्स भी बेहद फेमस हैं. इन फूड्स की चर्चा देश ही नहीं विदेशों तक होती है, झालमुड़ी भी कोलकाता ऐसा ही एक स्ट्रीट फूड है. भारत के दूसरे हिस्सों में झालमुड़ी को भेल कहा जाता है, हालांकि झालमुड़ी के फ्लेवर और भेल के फ्लेवर में भी काफी अंतर है. कोलकाता की ये झालमुड़ी अब बस इस शहर की सड़कों तक ही सीमित नहीं रही बल्कि सात समुंदर पार लंदन की सड़कों तक पहुंच गई है.

झालमुड़ी एक्सप्रेस-

एक ब्रिटिश बावर्ची लंदन की सड़कों पर कोलकाता की झालमुड़ी बेचता है, जिसे लोग चटखारे लगाते हुए खाते भी हैं. इस बंगाली स्ट्रीट फूड के यहां ढेरों प्रशंसक हैं. एंगस डेनून नाम के एक ब्रिटिश शेफ, कई साल पहले कोलकाता आए थे और झालमुड़ी खाने के बाद इतने प्रभावित हो गए कि उन्होंने लंदन जाकर इसे बनाना शुरू किया. ये शेफ लंदन में झालमुड़ी फूड स्टॉल चलाते हैं, जो काफी लोकप्रिय है. अपने स्टॉल को उन्होंने झालमुड़ी एक्सप्रेस नाम दिया है. 

Diet Tips For Women: महिलाएं अपनी सेहत को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें अपना ध्यान

रवि नायर ने शेयर किया वीडियो

हाल ही में, यूएस-इंडिया इम्पोर्टर्स काउंसिल (यूएसआईआईसी) के अध्यक्ष और रिच माइंड्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के सीईओ रवि नायर ने स्टाल देखा और लिंक्डइन पर डेनून द्वारा झालमुड़ी बनाते हुए एक वीडियो शेयर किया. उन्होंने कैप्शन में लिखा, ‘इस विदेशी को यूनाइटेड किंगडम में सड़कों पर सबसे लोकप्रिय 'भारतीय भेलपुरी' बेचते हुए देखकर अच्छा लगा.'

उन्होने कहा ‘मेरे गैर-भारतीय दोस्तों के लिए - भेलपुरी भारत में बनाया जाने वाला एक स्वादिष्ट स्नैक है और यह एक प्रकार का चाट भी है. यह मुरमुरे, सब्जियों और एक खट्टी इमली की चटनी से बना है और इसकी बनावट कुरकुरी है.' 

Kriti Sanon's Beauty Tips: एक्ट्रेस कृति सेनन ने शेयर किया अपना ब्यूटी सीक्रेट, बताया ...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment