इन टिप्स को करें फॉलो कभी नहीं फटेगी आपकी गुड़ वाली चाय

Jaggery Tea: वहीं मसाला चाय बनाने के लिए कुछ लोग घर में चाय का स्पेशल मसाला भी स्टोर करके रखते हैं. इन सब फ्लेवर्स के अलावा एक चाय और है जिसे आमतौर पर लोग ​सर्दियों के दौरान बनाकर पीना बेहद ही पसंद करते हैं और वह है गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea).

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
सर्दी में हम में से काफी लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं.

चाय के साथ हमारे दिन की शुरूआत होती है, चाय एक ऐसा पेय है जिसको पीने के बाद हमें इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और कई बार दिनभर की थकान दूर हो जाती है. वहीं सर्दी के मौसम में तो हम दिन में दो या तीन बार भी चाय मिल जाए तो और भी ज्यादा कुछ अच्छा हो ही नहीं सकता है. चाय को बनाने का सबका अपना अलग तरीका होता है कुछ लोगों को चाय में अदरक का स्वाद अच्छा लगता है तो किसी को इलाइची का फ्लेवर. वहीं मसाला चाय बनाने के लिए कुछ लोग घर में चाय का स्पेशल मसाला भी स्टोर करके रखते हैं. इन सब फ्लेवर्स के अलावा एक चाय और है जिसे आमतौर पर लोग ​सर्दियों के दौरान बनाकर पीना बेहद ही पसंद करते हैं और वह है गुड़ वाली चाय (Jaggery Tea).

Peanut Chikki: सर्दी में घर पर कैसे बनाएं अपनी फेवरेट मूंगफली चिक्की- Video Inside

Jaggery Tea Benefits: गुड़ की चाय पीने के फायदे

सर्दी में हम में से काफी लोग गुड़ खाना पसंद करते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है जो आपको अंदर गरम रखने के साथ सर्दी जुकाम को दूर करने में भी मदद करता है. गुड़ में पाए जाने वाले मिनरल्स फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम, पोटेशियम हैं और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं, जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत करते हैं. यह पाचन में भी सुधार करता है. इसलिए सर्दी में गुड़ की चाय पीना फायदामंद माना जाता है. लेकिन, गुड़ की चाय बनाते वक्त ​ए​क दिक्कत का आती है और वह यह है कि गुड़ की चाय फट जाती है. मगर क्या आप जानते परफेक्ट गुड़ की चाय बनाने के लिए कुछ टिप्स है जिन्हें आप आजमाएंगे तो आपकी चाय कभी नहीं फटेगी. नीचे देखिए!

Jaggery Tea Recipe: कैसे बनाएं गुड़ की चाय:

गुड़ की चाय बनाने के लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी लें, इसमें क्रश की हुई अदरक और इलाइची डालें और उबाल आने दें. इसमें चायपत्ती डालें और इसे पकने दें, कुछ सेकेंड बाद इसमें स्वादानुसार गुड़ डालें और चम्मच से इसे मिलाएं ताकि यह पूरी तरह से घुल जाए. सभी चीजों को अच्छी तरह पकने के बाद गैस की आंच कम करें और इसमें तेज गर्म या उबला हुआ दूध डालें. बस हल्का से उबाल आते ही आंच बंद कर दें. चाय को छानकर इसका मजा लें.

Advertisement

टिप्स:

1. गुड़ की चाय में हमेशा गर्म दूध ही डालें, ठंडे दूध का इस्तेमाल न करें.

2. चाय में दूध डालने के ​बाद चाय को ज्यादा न पकाएं वरना यह फट जाएगी.

तो अब जब भी आप गुड़ की चाय बनाएं तो इन टिप्स को फॉलो करें और सर्दी के मौसम में इसका मजा लें.

Advertisement

परफेक्ट पंजाबी पकौड़ा कढ़ी बनाने के लिए फॉलो करें ये कुछ खास टिप्स
 

Featured Video Of The Day
Samarth: Tarun Garg ने Hyundai द्वारा समर्थ के लिए रोडमैप तैयार किया