International picnic day 2024: पिकनिक पर साथ लेकर जाएं ये यमी डिशेज, बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को आएंगी पसंद

International picnic day 2024: पिकनिक की इसी अहमियत को समझते हुए हर साल 18 जून को इंटरनेशनल पिकनिक डे मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पिकनिक मनाने जाएं तो जरूर ट्राई करें ये रेसिपीज

Picnic Special Recipes: पिकनिक का इंतजार हर कोई करता है, खासकर बच्चे. पिकनिक के बारे में सुनते ही वह एक्साइटमेंट से भर जाते हैं. पिकनिक न सिर्फ बाहर जाकर समय बिताने और मौज मस्ती का मौका होता है बल्कि परिवार और दोस्तों के अधिक करीब आने का मौका भी होता है. पिकनिक की इसी अहमियत को समझते हुए हर साल 18 जून को इंटरनेशनल पिकनिक डे मनाया जाता है. पिकनिक पर जाएं तो खाने पीने के लिए तरह-तरह की डिशेज पैक करके ले जाना तो लाजमी है. आप भी पिकनिक पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो आइए पिकनिक स्पेशल कुछ खास रेसिपीज के बारे में जानते हैं.

Advertisement

पिकनिक स्पेशल रेसिपीज (Picnic Special Recipes)

सुबह किचन में घंटो नही होना है परेशान और खाना है बढ़िया नाश्ता तो झटपट बनाकर तैयार करें ये रेसिपी

सूजी चीला

सूजी चीला काफी नर्म होता है, ऐसे में आप इन्हें बच्चों, बुजुर्गों या खुद के लिए भी बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक कप सूजी में एक कप दही मिलाएं. इसमें प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर, गाजर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती बारीक बारीक काट कर डाल लें. अब नमक डालें और आधे घंटे छोड़ दें. अब तवा गर्म करें और उसे ग्रीस कर लें. अब सूजी वाला बैटर डाल कर फैला लें और दोनों तरफ से सेंक लें.

Advertisement

मेयोनीज़ सैंडविच

मेयोनीज़ सैंडविच के लिए आप ब्रेड, मेयोनीज, टमाटर, प्याज, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च आदि अपने पसंद की सब्जियां पतला-पतला काट कर पैक कर लें और पिकनिक पर इसे ब्रेड स्लाइस पर रख कर बनाकर तैयार करें.

Advertisement

झालमुड़ी या भेलपुरी

पिकनिक के लिए ये सबसे फेवरेट डिश है. बड़ों से लेकर बच्चे तक सभी का ये फेरवेट होता है. झालमुड़ी बनाने के लिए मुड़ी या मुरेमुरे, सरसों तेल, काला नमक, बारीक कटे प्याज, धनिया पत्ती, इमली या नींबू, कच्चा आम, सेव, भुना जीरा पाउडर और चाट मसाला पैक कर लें. अब पिकनिक के दौरान एक बड़े से बर्तन में सभी चीजों को एक साथ अच्छे से मिक्स करें और इसका मजा लें.

Advertisement

मठरी

पिकनिक पर जाने के लिए मठरी एक बढ़िया सूखा नाश्ता है. मठरी बनाने के लिए मैदे में नमक, सूजी, तेल डाल कर हार्ड गूंद लें. अब इसे छोटा-छोटा बेल लें. सभी मठरी में छेद कर लें और सूखा लें. अब सभी को छान लें और बॉक्स में बंद कर पिकनिक पर ले जाने के लिए पैक कर लें.

Advertisement

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: Sony Bravia Theatre Quad पर एक नज़र