घर लाने के बाद इस तरह से स्टोर करें कच्चे और पके आम, लंबे समय तक रहेंगे फ्रेश

आम से बना अचार और इसकी चटनी दोनों ही बहुत टेस्टी होते हैं. मतलब साफ है कि आम एक और इसके खाने के अलग-अलग तरीके और डिश. आइए जानते हैं इस टेस्टी फल को स्टोर करने का तरीका, जिससे ये लंबे समय तक फ्रेश बने रहें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
How To Store Mango: लंबे समय तक फ्रेश बने रहेंगे आम.

How To Store Mangoes: गर्मियां लोगों को बदहाल तो कर देती हैं, लेकिन इस मौसम में आने वाला आम का इंतजार हर कोई करता ही है. शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आम पसंद न हो. इस मौसम में बाजार भी आमों की अलग-अलग वैरायटी से भर जाते हैं. वहीं जो लोग आम खाने के शौकीन होते हैं उनके घरों पर सिर्फ आम ही आम नजर आते हैं. बता दें कि कई लोग खाने के साथ आम खाते हैं तो वही कई लोग इसकी चटनी और अचार भी बनाते हैं. आम से बना अचार और इसकी चटनी दोनों ही बहुत टेस्टी होते हैं. मतलब साफ है कि आम एक और इसके खाने के अलग-अलग तरीके और डिश. 

Advertisement

एक आम से इतनी सारी चीजें बनती हैं इसलिए कई बार लोग एक साथ ही बहुत सारा आम खरीद कर ले आते हैं. लेकिन एक बार में सभी चीजें नहीं बन पाती हैं ऐसे में एक चिंता जो सताती है कि कहीं वो जल्दी खराब न हो जाएं. आम को सही तरीके से स्टोर कर के आप इसको लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनको सही तरीके से स्टोर करने के कुछ टिप्स जो आपकी मदद कर सकते हैं. 

रात में बची हुई दाल से बनाएं 3 तरफ के टेस्टी ब्रेकफास्ट, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी

Advertisement

ऐसे स्टोर करें कच्चे आम

अगर आपके आम कच्चे हैं और आप इसको कुछ समय बाद इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इन्हें अंधेरे में रखें. आप आमों को पेपर में लपेट कर किसी गत्ते में रख सकते हैं. ध्यान रखें की उसमें रोशनी न पड़ें. इन आमों को पकने में 4-5 दिन का समय लग सकता है. साथ ही बीच-बीच में इसको चेक भी करते रहें. 

Advertisement

गर्मी में खाएं इन 4 आटे की रोटी शरीर को मिलेगी ठंडक, सेहत को मिलेंगे और कई फायदे, जानें यहां

Advertisement

ऐसे स्टोर करें पके हुए आम

अगर आपके आम पके हुए हैं और आप उनको ज्यादा दिनों तक चलाना चाहते हैं तो आप इनको फौरन फ्रिज में रख दें. ऐसा करने से ये आम लगभग 6-7 दिन आराम से चल जाएंगे. 

Advertisement

Mango Lemonade Recipe: कैसे बनाएं मैंगो लेमनेड | मैंगो लेमनेड बनाने की वि​धि

Featured Video Of The Day
Tech With TG: Bio Hacking के बारे में सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है | Technical Guruji
Topics mentioned in this article