Weight Loss Panipuri: डाइटिंग छोड़ वजन घटाने के लिए खाइए पानी-पूरी, स्वास्थय के लिए इस तरह है फायदेमंद

आपको कैसा लगेगा अगर हम आपको बताएं कि आप अपनी डाइट को कंट्रोल में रखते हुए अपनी फेवरेट पानी-पूरी के मजे ले सकते हैं?

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
पानी पूरी या गोलगप्पा भारत के सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक है.

Diet-Friendly Panipuri: वजन कम करना आसान काम नहीं है बल्कि इसके लिए कमिटमेंट होनी बहुत जरूरी है, ये एक सफर की तरह होती है जिससे आप गुजरते हैं. बढ़े हुए वजन को कम करने और खुद को हेल्दी रखने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज और डाइट को फॉलो करते हैं. इसमें लो कैलोरी फूड के अलावा जंक और फैट से भरी चीजों को खाने से परहेज किया जाता है. क्योंकि ये सभी चीजें मोटापे के मुख्य कारणों में से एक होती हैं. जिसके चलते वेट लॉस की इस जर्नी में हम अक्सर अपने फेवरेट फूड्स जैसे पिज्जा, बर्गर, चाट जैसी कुछ चीजों से बिल्कुल दूरी बना लेते हैं. उदाहरण के लिए, स्ट्रीट-स्टाइल पानी पूरी एक ऐसा स्नैक है जिसे हम सभी पसंद करते हैं लेकिन जब बात वजन कम करने की आती है तो एक्सपर्ट इसको खाने के लिए मना कर सकते हैं. लेकिन अगर हम आपसे कहे कि आप वेट लॉस जर्नी के दौरान अपने मील को बिना चीट किए अपनी फेवरेट पानी पूरी खा सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा?

हां यह कोई मजाक नहीं है. वजन कम करने के लिए आप वाकई में इसका सेवन कर सकते हैं. फेमस डाइटीशियन गरिमा, जिन्हें इंस्टाग्राम पर @dietitiangarima के नाम से जाना जाता है. उन्होंने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे पानी पूरी को वजन घटाने के अनुकूल बनाया जा सकता है. उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि बर्गर, पिज्जा जैसे चीज़ी जंक फूड की तुलना में पानी पूरी ज्यादा बेहतरीन ऑप्शन है. उन्होंने पानी पूरी को वजन घटाने के अनुकूल और कम कैलोरी का बनाने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं.

पानी पूरी को वजन घटाने के अनुकूल बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स और ट्रिक्स (Here Are Tips And Tricks To Make Pani Puri Weight Loss-Friendly):

1. घर पर बनाएं पूरी 

ट्राई करें कि आप घप पर ही पुचके या पूरियां बनाएं क्योंकि उन्हें तलने के लिए कम तेल की आवश्यकता होती है और जब आप उसे घर पर बनाएंगे तो इनको साफ-सफाई से बनाया जाएगा. स्टोर से खरीदे गए या स्ट्रीट-स्टाइल वाले गोलगप्पे ज्यादा ऑयली होते हैं. डाइटीशियन गरिमा ने सुझाव दिया, "गोलगप्पे को घर पर बनाया जा सकता. आप गोलगप्पे को कम से कम तेल या फिर एयर-फ्रायर में घर पर बनाएं."

Advertisement

2. आलू का प्रयोग कम करें

पानी पुरी की फिलिंग करने के लिए आप उसमें आलू को कम मात्रा में भरे या फिर इसके अलावा आप इसकी फिलिंग के लिए कुछ और भी ट्राई कर सकते हैं. आप आलू के अलावा मसले हुए छोले की फिलिंग भी कर सकते हैं. 

Advertisement

Viral Post: ट्विटर यूजर ने शेयर की Gigantic Banana की तस्वीर, इंटरनेट यूजर्स हुए...

3. पोर्टन पर कंट्रोल

अच्छी बात यह है कि गोलगप्पे या पानी पुरी वास्तव में कम कैलोरी वाला और हेल्दी ऑप्शन हो सकता है, बशर्ते आप इसे सही से बनाएं और खाने की मात्रा पर नियंत्रण रखें. उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'अगर आप गोलगप्पों की तुलना बर्गर, पिज्जा, मंचूरियन, चीज कॉर्न रोल आदि से करते हैं तो यह लो-कैलोरी का एक बेहतरीन विकल्प है.' लेकिन इसका सेवन भी एक नियमित मात्रा  में करना चाहिए. 

Advertisement

4. मसाले 

पानी पुरी के पानी को बनाने में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं. अगर आप इसका पानी घर पर बनाते हैं तो आप निश्चित रूप से इन लाजवाब मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए डाइटीशियन गरिमा ने बताया कि पानी बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली इमली आयरन का एक बड़ा स्रोत है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकती है. वहीं इसमें पुदीना, हींग, सौंफ, जीरा पाउडर, काला नमक, जलजीरा आदि मिलाया जाता है जो पेट के स्वास्थय के लिए भी काफी लाभदायी होता है.

Advertisement

डाइट वाली पानी-पूरी का फुल वीडियो:

Oldest Cheese Shop: 130 साल बाद आखिर क्यों बंद हो रही अमेरिका की सबसे पुरानी Cheese Shop, यहां जानें...

याद रखें कि इंटरनेट पर दी गई किसी भी सलाह को आंख मूंदकर न मानें. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो किसी भी वजन घटाने वाली डाइट को शुरू करने से पहले हमेशा एक योग्य आहार विशेषज्ञ से सलाह लें. इसके साथ ही बैलेंस जाइट, एक्सरसाइज करें और अच्छी नींद लें! इसके साथ आप कभी-कभी चीट डे कर के अपने पसंदीदा खाने का लुफ्त उठाएं.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: महायुति का CM चेहरा Eknath Shinde, Devendra fadnavis ने किया इशारा