गर्मियों में घर पर बनाएं बाजार जैसी क्रीमी, गाढ़ी और टेस्टी लस्सी, इन 5 बातों का रखें ध्यान

गर्मी आते ही हर किसी को ठंडी-ठंडी लस्सी पीना पसंद आता है. तो आज आपके लिए हम लेकर आए हैं घर पर बाजार जैसी लस्सी बनाने की बिल्कुल आसान रेसिपी और कुछ टिप्स जो आपकी लस्सी को और ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं.

गर्मियों में घर पर बनाएं बाजार जैसी क्रीमी, गाढ़ी और टेस्टी लस्सी, इन 5 बातों का रखें ध्यान

गर्मियों के लिए बेहतरीन ड्रिंक है लस्सी.

खास बातें

  • गर्मियों का पसंदीदा ड्रिंक है लस्सी.
  • लस्सी बनाते समय कुछ बातों का रखे ध्यान.
  • बाजार जैसी लस्सी घर पर बनाने का तरीका.

गर्मियों का मौसम और ठंडी-ठंडी लस्सी बस और क्या चाहिए. दही से बनाई जाने वाली लस्सी उत्तर भारत और खासतौर से पंजाब की सबसे पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है. लस्सी को मीठा और नमकीन दोनों तरीकों से बनाया जाता है. हालांकि इसकी उत्पत्ति पंजाब में हुई है, लेकिन आप इसे देश भर के अलग-अलग रेस्तरां और नु्क्कड़ में परोसते हुए पाएंगे. दही ये बनी ये ड्रिंक पाचन में मदद करती है और शरीर को ठंडा रखने में मदद करती है. यही वजह है कि लोग इसे पीना इतना पसंद करते हैं. अब जब गर्मियां अमूमन शुरु हो चुकी हैं तो आप भी घर पर भी इस टेस्टी लस्सी को बनाने का सोच ही रहे होंगे. लस्सी में आमतौर पर ऊपर से एक मोटी मलाई डाली जाती है जो इसके स्वाद को और बढ़ा देती है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे बाजार जैसी लस्सी घर पर बनाने की आसान सी रेसिपी.

यहां देखें घर पर मलाईदार लस्सी बनाने के 5 टिप्स (Here're 5 Tips To Make Creamy Lassi At Home):

1. घर में बने दही का प्रयोग करें

घर पर लस्सी बनाते समय सबसे पहले ध्यान रखने वाली बात यह है कि आप ताजे मथे हुए ठंडे दही का इस्तेमाल करें. घर के बने दही का उपयोग यह सुनिश्चित करता है कि आपकी लस्सी में एक चिकनी और मलाईदार बनावट हो. लस्सी बनाने के लिए पूरे दूध से बने सादे दही का उपयोग करना सबसे अच्छा है. अच्छे रिज्लट के लिए आप अलग-अलग टेस्ट के दही काक उपयोग कर सकते हैं .

2. अच्छे से फेंटे
लस्सी बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि दही को अच्छे से फेटा जाए. जब दही अच्छे से फिटेगा तभी लस्सी टेस्टी बनेगी. दही को फेंटने के लिए एक ब्लेंडर निश्चित रूप से आपका काम आसान कर सकता है, यह आपको  अच्छे रिजल्ट देगा. वहीं मलाईदार बनावट प्राप्त करने के लिए, दही को मथने के लिए लकड़ी के मदनी मिक्सर का यूज भी कर सकते हैं.

सड़क किनारे कुल्फी का स्वाद लेते नजर आईं शिल्पा शेट्टी, घर पर झटपट बनाने के लिए यहां पढ़े रेसिपी

rfpbgm68

3. ज्यादा पानी न डालें

लस्सी में पानी मिलाते समय ध्यान रखें कि लस्सी में पानी आप धीरे-धीरे ही डालें ताकि आपकी लस्सी से क्रीमी और स्मूद टेक्सचर मिल सके. अगर आप एक साथ बहुत अधिक पानी मिलाते हैं, तो आपकी लस्सी बहुत पतली हो जाएगी, जो पीने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती.

4. बर्फ के टुकड़े डालें

लस्सी को फेंटते समय इसमें बर्फ के टुकड़े डालने से लस्सी गाढ़ी और क्रीमी बनती है. इतना ही नहीं, यह लस्सी को सुपर रिफ्रेशिंग और गर्म गर्मी के दिनों में पीने के लिए एकदम सही बनाता है। लस्सी डालने से पहले आप ग्लास को कुछ मिनट के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं।

Viral: आलू के समोसे को बना दिया अगरबत्ती स्टैंड, लोग बोले 'बस यही देखना बाकी था'

gt49aj5

5. क्रीम डालें

अगर आप अपनी लस्सी को और भी क्रीमी बनाना चाहते हैं, तो दही को फेंटते समय इसमें एक चम्मच क्रीम मिलाने में संकोच न करें. यह सुनिश्चित करेगा कि लस्सी ज्यागा गाढ़ी, झागदार और मलाईदार हो. 

Street Foods Of India: भारत के 15 स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड, जिनका नाम लेते ही आ जाता है मुंह में पानी  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अगली बार जब आप घर पर लस्सी बनाएं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें!