आम के हैं दीवाने तो आज ही ट्राई करें ये मैंगो स्क्वैश रेसिपी, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी

अगर आप भी आम के दीवाने हैं और इसे अलग-अलग तरीकों से खाना चाहते हैं तो शेफ पंकज भदौरिया ने आपके लिए आम से बनने वाली एक रेसिपी शेयर की है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Mango Squash: आम का मौसम है. गर्मियां और आम शायद हम में से अधिकतर लोग बचपन में गर्मियों का इंतजार इसलिए भी बेसब्री से करते होंगे क्योंकि इस सीजन में आम खाने को मिलता है. आम को सिर्फ आप फल के तौर पर ही नहीं बल्कि कई तरीकों से खा सकते हैं. कच्चे आम की चटनी, अचार से लेकर. पके हुए आम का जूस हो या फिर मैंगो स्क्वैश. अगर आप भी आम के दीवाने हैं और इसे अलग-अलग तरीकों से खाना चाहते हैं तो शेफ पंकज भदौरिया ने आपके लिए आम से बनने वाली एक रेसिपी शेयर की है. मैंगो स्क्वैश बनाना बेहद आसान है. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

मैंगो स्क्वैश बनाने की विधि

सुबह किचन में घंटो नही होना है परेशान और खाना है बढ़िया नाश्ता तो झटपट बनाकर तैयार करें ये रेसिपी

सामग्री:

  1. 1 किलो पके आम की प्यूरी (1.5 किलो से 1.75 किलो पके आम)
  2. 1 किलो चीनी
  3. 1 लीटर पानी
  4. 1 चम्मच साइट्रिक एसिड / 3 चम्मच नींबू का रस
  5. 1 चम्मच KMS (पोटेशियम मेटा बाय सल्फाइट) (वैकल्पिक)

रेसिपी:

आमों को अच्छी तरह से धोकर छील लें और काट लें. अब एक ब्लेंडर में आम के टुकड़ों को पीसकर बारीक पेस्ट बनाएँ. एक बड़े पैन में पानी और चीनी को एक साथ उबालें, साइट्रिक एसिड डालें और 7-8 मिनट तक उबालें जब तक कि आपको 1 तार की वाली चाशनी न मिल जाए. आम की प्यूरी डालें और 2 मिनट तक उबालें. अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद रेफ्रिजरेटर में स्टरलाइज़ की गई कांच की बोतलों में 1 हफ्ते तक इसको स्टोर कर के रख सकते हैं.

Advertisement

लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए, केएमएस को 2 बड़े चम्मच पानी में घोलें और स्क्वैश में मिला दें. साफ कांच की बोतलों में स्टोर करें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jharkhand Assembly Elections के लिए रणनीति बनाने में जुटी BJP, इन दलों पर भी लगा सकती हैं दांव
Topics mentioned in this article