Homemade Ghee Recipe: घर पर इस तरीके से बनाएं दानेदार देसी घी, अलग से निकलेगा छाछ और मक्खन भी

Homemade Ghee Recipe: पराठा, सब्जी, रोटी हो या फिर तड़का लगाने में सभी चीजों में देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आज के समय में बाजार में मिलने वाली चीजों को होने वाली मिलावट के चलते लोग इसे बाहर से लेने से बचने लगे हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप घर पर ही देसी घी तैयार कर लें. तो चलिए जानते हैं घर पर दानेदार और शुद्ध देसी घी कैसे निकालें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Desi Ghee Kaise Nikale: भारतीय खाने की थाली में देसी घी की एक अलग ही जगह होती है. ये न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदमेंद होता है. पराठा, सब्जी, रोटी हो या फिर तड़का लगाने में सभी चीजों में देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आज के समय में बाजार में मिलने वाली चीजों को होने वाली मिलावट के चलते लोग इसे बाहर से लेने से बचने लगे हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप घर पर ही देसी घी तैयार कर लें. तो चलिए जानते हैं घर पर दानेदार और शुद्ध देसी घी कैसे निकालें.

घर पर देसी घी कैसे बनाएं ( How to make Desi Ghee at home Recipe)

घर पर देसी घी बनाना बेहद आसान है. दूध को हम सभी के घर में आता है. बस आपको करना ये है कि दूध को गरम करने के बाद उसको ठंडा होने के लिए रख दें. जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाता है तो उस पर जमी हुई मलाई को एक चम्मच की मदद से एक बर्तन में निकाल कर रख दें आप 1-2 चम्मच दूध भी निकाल कर डाल सकते हैं. आप दूध से मलाई निकाल कर उसे फ्रिज में स्टोर करते रहें. 

ध्यान रखें कि मलाई को आप फ्रिज से सही से स्टोर करें. जब आपकी मलाई अच्छी खास जमा हो जाए तो उसको बाहर निकालें और गरम कर लें. गरम होने पर इसको ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये गुनगुना हो जाए तो इसमें दही डालकर जमने के लिए रख दें. जब ये जम जाए तो टाइम है मक्खन निकालने का. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली सरसों का तेल, असली है या नकली इन 4 टिप्स से करें पहचान

Advertisement

जमा हुई मलाई को मिक्सर जार में डालें या फिर आप मथानी की मदद से भी मक्खन निकाल सकते हैं. जब आप इसको अच्छे से मथ लेंगे तो सफेद मक्खन निकल आएगा. अब इस मक्खन को बाहर निकालें और जो बचा हुआ लिक्विड है वो है छाछ. 

Advertisement

अब बारी है घी बनाने की. इसके लिए एक कढ़ाही में मक्खन डालें और उसे गर्म होने के लिए रख दें. मक्खन पूरी तरह से गर्म होकर ट्रांसपैरेंट हो जाए और घी की सोंधी सी महक आने लगे तो समझ जाएं की आपका देसी घी बनकर तैयार है. इसे छानकर डिब्बे में स्टोर कर लें. 

Advertisement

देखा आपने घर पर देसी घी बनाने से आपको घी के साथ और भी चीजें मिलती हैं. छाछ, नोनी घी  ( सफेद मक्खन) और शुद्ध, दानेदार देसी घी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War Update: कहानी उत्तर इजरायल की? जिसकी वजह से छिड़ी हिज्बुल्लाह से जंग