वीकेंड पर मजेदार खाने के लिए मिनटों में बनाएं यह बेसन सूजी टोस्ट- Recipe Inside

एक बढ़िया ब्रेकफास्ट रेसिपी आपके पूरे मूड को बदलने के लिए काफी है. हम सभी ब्रेकफास्ट के लिए कुछ आसान और मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपीज की तलाश में रहते हैं और आपकी इसी तलाश को पूरा करती है बेसन सूजी टोस्ट की यह बेहतरीन रेसिपी.

विज्ञापन
Read Time: 20 mins
बेसन सूजी टोस्ट को आप चटनी या चाय के साथ पेयर किया जाता है.

वीकेंड वह समय होता है जब हम अपनी फैमिली के साथ कुछ अच्छा खाकर समय बिताना पसंद करते हैं. ब्रेकफास्ट से ही कुछ स्पेशल बनाने को लेकर हम बहुत सी रेसिपीज के बारे में सोचने लगते हैं. एक बढ़िया ब्रेकफास्ट रेसिपी आपके पूरे मूड को बदलने के लिए काफी है. हम सभी ब्रेकफास्ट के लिए कुछ आसान और मिनटों में तैयार होने वाली रेसिपीज की तलाश में रहते हैं और आपकी इसी तलाश को पूरा करती है बेसन सूजी टोस्ट की यह बेहतरीन रेसिपी, जोकि खाने में बेहद ही स्वादिष्ट लगती है. ब्रेड से अब तक आपने सूजी टोस्ट, एग टोस्ट और एवोकाडो टोस्ट जैसी कई रेसिपीज ट्राई की होंगी, बेसन सूजी टोस्ट की यह रेसिपी खाने में वैराइटी लेकर आती है और ब्रेकफास्ट के लिए परफेक्ट रेसिपी बनाती है. 

Kitchen Tips: बर्तनों की चिकनाई साफ करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

बेसन सूजी जितना स्वादिष्ट लगता है उतना ही इसे बनाना आसान है. प्याज, गाजर, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां इस टोस्ट में क्रंच जोड़ने के साथ इसे पौष्टिक भी बनाती है. आप इस टोस्ट रेसिपी में अपने हिसाब से सब्जियां शामिल कर सकते हैं. मगर इस टोस्ट को बनाने के लिए बेसन और सूजी को मिलाकर एक बैटर तैयार किया जाता है, इसे स्पाइसी ​बनाने के लिए स्वादानुसार मसाले मिलाएं जाते हैं. अगर आप इसे बच्चों के लिए बना रहे हैं तो मसाले कम ज्यादा भी किए जा सकते हैं. बेसन सूजी टोस्ट को आप चटनी या चाय के साथ पेयर किया जाता है. तो चलिए बिना किसी देरी के इसकी रेसिपी पर नजर डालें: 

Khajoor Ka Doodh: सर्दी में खजूर का दूध पीने के क्या हैं फायदे, कैसे करें इसे तैयार
 

कैसे बनाएं बेसन सूजी टोस्ट | बेसन सूजी टोस्ट रेसिपी: 

एक बड़ा बाउल लें, इसमें एक कप बेसन, एक चौथाई कप सूजी, स्वादानुसार नमक, लालमिर्च, धनिया पाउडर और ओरिगैनो डालें. 

पानी डालकर एक सही स्थिरता वाला बैटर तैयार कर लें. दूसरी तरफ प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया और गाजर को बारीक काटकर एक बाउल में मिक्स कर लें. 

Advertisement

एक नॉनस्टिक पैन को गैस पर रखकर गरम करें, पैन पर हल्का सा तेल लगाकर चिकना कर लें. एक ब्रेड स्लाइस को बैटर में डिप करें और पैन पर रखें. 

Advertisement

अब थोड़े से सब्जियों को मिश्रण को ब्रेड स्लाइस पर फैलाएं इस पर हल्का सा तेल छिड़कर इसे ढक्कन लगाकर दो मिनट के लिए सेकें. 

Advertisement

टोस्ट को अब पलटकर सब्जी वाली तरफ से भी सेकें. स्लाइस को दोनों तरफ से अच्छी तरह सेककर सर्व करें. 

बाकी स्लाइस के साथ भी इस प्रक्रिया को दोहराएं! 

तो अब जब आपको रेसिपी मालूम है तो इस वीकेंड इस टोस्ट को बनाकर ​खिलाएं. 

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: हुंडई द्वारा समर्थ का प्रभाव किस तरह समाज में पड़ रहा है? Nipun Malhotra ने बताया