खिले खिले चावल बनाने का सही तरीका... चावल बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

क्या लाख कोशिशों के बाद भी आपके चावल चिपचिपे बनते हैं. तो जानिए चावल को खिलाखिला बनाने के लिए के ये आसान ट्रिक्स.

खिले खिले चावल बनाने का सही तरीका... चावल बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

खिला-खिला चावल बनाने के टिप्स.

Rice Cooking Hacks : चावल पूरे देश के सबसे ज्यादा और लोकप्रिय खानों में से एक है. आप चाहें तो इसे दाल, सब्जी के साथ खा सकते हैं, या फिर मीठे में इसकी खीर बनाएं या फिर इसकी बिरयानी या खिचड़ी बनाकर इसका सेवन करें. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लाख कोशिशों के बाद भी चावल खिले-खिले (Khile Khile Chawal) नहीं बनते हैं, वो आपस में चिपक जाते हैं. ऐसे में ये सवाल कई लोग पूछते हैं कि आखिर चावल को किस तरीके से बनाएं कि वो खिले-खिले बनें. आपको बता दें कि चावल बनाने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिनको अपने से चावल फूले हुए, हल्के और खिले-खिले बनेंगे. ये आसान तरीके चावल के स्वाद को और स्वादिष्ट बना देंगे.

चावल को खिला-खिला बनाने के 5 आसान तरीके (How to Cook Rice Without It Sticking Together)

1. ठीक से धोएं

चावल बनाने से पहले उसको ठीक से धोना सबसे जरूरी होता है. चावल को धोने से उसमें पाया जाने वाले स्टार् निकल जाता है. स्टार्च चावल को चिपचिपा बनाने की वजह होते हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में चावल लीजिए फिर उसमें पानी डालकर हाथों से अच्छी तरह चावल को धुलकर पानी निकाल दीजिये. चावल को आपको 2-3 बार धोना है जब तक उसको साफ करने पर पानी थोड़ा साफ न निकलने लगे.

2. पकाने से पहले भिगो दें

चावल को खिला-खिला बनाने के पीछे एक और महत्वपूर्ण चीज है वो है इसको भिगोना, जिसे हम अक्सर भूल जाते हैं. जल्दी-जल्दी खाना बनाने के चलते हम अक्सर चावल को भिगोना भूल जाते हैं. लेकिन यही वह है जो चावल को ज्यादा फूला हुआ बनाता है, दानों को अलग रखता है और हर बार वो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है! ध्यान रखें कि बनाने से पहले चावल कम से कम 30 मिनट के लिए भिगो कर रख दें.

Viral Video: महिला ने बनाया अंडे के साथ कैरमल पॉपकॉर्न, अजीब फूड कॉम्बिनेशन देख- इंटरनेट कन्फ्यूज्ड

8lcrm21o

How to Cook Rice Without It Sticking Together:  ध्यान रखें कि बनाने से पहले चावल कम से कम 30 मिनट के लिए भिगो कर रख दें.

3.पानी और पानी का अनुपात

चावल और पानी का रेशियो सबसे जरूरी है. खिले-खिले चावल बनाने के लिए आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना है कि आपके चावल और पानी का रेशियो सही हो. 1 कटोरी चावल में 2 कटोरी पानी डालना चाहिए.

4. बार-बार करछी न चलाएं 

एक बार चावल उबालने के बाद, एक गलती जो लोग कर सकते हैं वह उसमें बहुत बार करछी चलाना. चावल को बहुत ज्यादा चलाने से यह लंबे दाने वाले चावल से अधिक से अधिक स्टार्च निकालता है और उन्हें चिपचिपा कर देता है. इसलिए, हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि चावल को बहुत ज्यादा ना चलाएं.

Rose Day 2023: वैलेंटाइन वीक का आज पहला दिन, रोज डे पर अपने पार्टनर के लिए बनाएं ये स्पेशल डिश

j7n52hfo

How to Perfectly Cook Fluffy White Rice: चावल और पानी का रेशियो सबसे जरूरी है.

5. ढक्कन लगाकर पकाएं

चावल पकाने के लिए ढक्कन लगाना सबसे जरूरी होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह भाप को अंदर सील कर देता है और यह सुनिश्चित करता है कि हर दाना ठीक से पककर अलग हो जाए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो, अगली बार जब आप चावल बनाएं, तो इन टिप्स को जरूर आजमाएं.