डायबिटीज के लिए काल है ये अजीब सी दिखने वाली सब्जी, एक बार खाया तो जिंदगी भर कंट्रोल रह सकता है ब्लड शुगर

Suran For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी समस्या होने पर इंसान को पूरी जिंदगी अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी सब्जी है जिसको डायबिटीज का काल कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा. आइए जानते हैं इसका सेवन कर के कैसे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Suran For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी समस्या होने पर इंसान को पूरी जिंदगी अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है. इसके साथ ही इसको कंट्रोल करने के लिए दवाइयों का सेवन भी किया जाता है. इसके साथ ही अपने खान-पान पर कंट्रोल कर के आप इन बीमारी से लड़ सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज के लिए किसी काल से कम नही है. 

हम बात कर रहे हैं सूरन की जिसे कई लोग जिमीकंद के नाम से भी जानते हैं. कई लोग इस सब्जी के बारे में जानते होंगे लेकिन जो इसका नाम पहली बार सुन रहे हैं उनको बता दें कि इस सब्जी का वैज्ञानिक नीम अर्मोफोफ्लस पेओनिफोलियस के नाम से भी जाना जाता है. इस सब्जी का आकार और स्वरूप थोड़ा अजीब लगता है. इसलिए कई लोग इसका सेवन करने से बचते हैं. लेकिन आपको बता दें कि डायबिटीज के मरीजों के लिए ये किसी दवा से कम नही है.

क्या आपको पता है कि आलू सबसे पहले भारत कैसे आया था? जानिए इसमें छिपे हजारों गुण

इस सब्जी को ज्यादातर एशियाई देशों में खाया जाता है. सूरन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरौटीन गुण पाए जाते हैं. इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी6, विटामिन बी1, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन ए और बीटा केरोटीन भी पाया जाता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है सूरन

सूरन में एलेंटॉइन नाम का केमिकल कंपाउंड पाया जाता है. यह एक एंटी डायबिटिक प्रभाव होता है. जो डायबिटीज के लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इतना ही नहीं इससे कब्ज, कोलेस्ट्रॉल, खांसी, पाइल्स, अस्थमा जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)