डाइजेशन की समस्या अक्सर करती है परेशान तो अपनाएं न्यूट्रिशनिस्ट रूजुता दिवेकर के ये टिप्स, कभी नही होगी Indigestion की समस्या

digestion ko strong kaise kare: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपनी डाइजेशन को बेहतर बनाए रखने के कुछ आसान तरीके बताए हैं. जिनसे आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Digestion ko Kaise thik Kare: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी है जिसमें लोगों की फिजिकल एक्टिविटी कम होती है. ऑफिस में घंटों तक एक ही जगह पर बैठे-बैठे काम करना, खासतौर से सर्दियों के मौसम में रजाई के अंदर घंटो बैठे रहना इन सभी कारणों की वजह से फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है. जिस वजह से खराब डाइजेशन, अपच, वजन बढ़ने और कब्ज की समस्या हो सकती है. क्या आप जानती है कि आप इन समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं. बता दें कि सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपनी डाइजेशन को बेहतर बनाए रखने के कुछ आसान तरीके बताए हैं. जिनसे आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं. रुजुता दिवेकर ने गुड़, घी और केले को अपनी डाइट में शामिल कर के डाइजेशन को दुरूस्त कर सकते हैं.

गुड़ के फायदे 

रूजुता ने बताया कि आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट को बेहतर बनाकर इन परेशानी को दूर कर सकते हैं. गुड़ इसमें बहुत फायदेमंद होता है. उन्होंने बताया कि दोपहर के खाने में एक चम्मच गुड़ और देसी घी खा सकते हैं. ये न सिर्फ आपके मीठे की क्रेविंग को कम करने के साथ ही आपके डाइजेशन को भी बेहतर बनाने में काम आ सकता है. इससे बॉडी को हेल्दी फैट मिलेगा.

केला खाने के फायदे

रुजुता ने बातया कि आप अपनी डेली की डाइट में केले को शामिल कर सकते हैं. इसका सेवन आपकी कई स्वास्थय समस्याओं को दूर करने के साथ शरीर को एनर्जी देने और सूजन को कम करने में भी मदद करेगा. रुजुता के अनुसार रोज सुबह या फिर शाम 4 से 6 बजे के बीच एक केले का सेवन फायदेमंद हो सकता है. केले में फाइबर और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो गैस और सूजन को कंट्रोल करते हैं.

Advertisement

दही और किशमिश के फायदे

अगर आपको अक्सर कब्ज, गैस, सिरदर्द और एसिडिटी की समस्या रहती है तो ऐसे में आपके लिए दही और किशमिश का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप एक कटोरी दही में चार से पांच किशमिश मिलाकर इसका सेवन करें. यह पाचन को दुरूस्त करने के साथ शरीर को भरपूर  मात्रा में विटामिन बी12 भी मिलेगा.

Advertisement

एक्टिव 

इसके साथ ही डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए आप खुद को एक्टिव रखें. खाने के बाद बैड पर लेटे नहीं बल्कि 10-15 मिनट की वॉक जरूर करें. इसके अलावा शाम को  4 बजे बाद अत्यधिक चाय या कॉफी पीने से बचें। दिन में दो या तीन कप से ज्यादा चाय या कॉफी पीना कब्ज और दस्त का कारण बन सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है