Holi 2024 Thandai Phirni: होली के लिए बेस्ट रेसिपी है ठंडाई फिरनी, फटाफट नोट करें रेसिपी

Thandai Phirni Recipe: फ़िरनी एक स्वादिष्ट स्वीट है, जिसे आमतौर पर चावल या चावल के आटे के साथ दूध में उबाला जाता है, जिसमें नट्स और मसाले होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Thandai Phirni Recipe: होली पर ठंडाई फिरनी कैसे बनाएं.

Holi 2024 Thandai Phirni: कोई भी त्योहार कुछ डिलाइट स्वीट के बिना पूरा नहीं होता है और होली भी अलग नहीं है. गुजिया से लेकर खीर तक- होली पर बनाने के लिए मीठे व्यंजनों की कोई कमी नहीं है. यह ठंडाई फ़िरनी एकदम फ्रेश ट्रीट है जो होली की पसंदीदा ठंडाई और क्लासिक इंडियन मिठाई फिरनी को एक साथ लाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल फाल्गुन पूर्णिमा तिथि 24 मार्च को सुबह 9 बजकर 54 मिनट से प्रारंभ होगी और 25 मार्च को दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर इसका समापन होगा. इसलिए होलिका दहन 24 मार्च दिन रविवार को होगा और रंग वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी. तो चलिए जानते हैं कैसे बनाएं होली पर ये डिश.

आपको बता दें कि फ़िरनी एक स्वादिष्ट स्वीट है, जिसे आमतौर पर चावल या चावल के आटे के साथ दूध में उबाला जाता है, जिसमें नट्स और मसाले होते हैं. यह क्रीमी और गाढ़ी है, रेसिपी हर बाइट में कोर फ्रेश करती है. इस प्रकार यह होली और यहां तक ​​कि गर्मियों के मौसम के लिए एक अच्छा ऑप्शन है. इस होली आप इस डिश को ट्राई कर सकते हैं. क्विक, सिंपल ठंडाई फिरनी बनाने के लिए नीचे रेसिपी देखें.  

ये भी पढ़ें- Holi Skin Care Tips: होली के केमिकल वाले रंगों से स्किन को बचाने के लिए अभी से शुरू कर दें इन इन चीजों...

Advertisement

कैसे बनाएं ठंडाई फिरनी रेसिपीः (How To Make Thandai Phirni)

ठंडाई फिरनी बनाने के लिए एक भारी तले वाले पैन में दूध उबालें. एक बार जब यह उबलने लगे तो पैन में हरी इलायची डालें. इस बीच, भिगोए हुए चावल लें और थोड़े से पानी में पीस लें. अब उबलते दूध में चीनी, ठंडाई मसाला, केसर दूध और पिसे हुए चावल डालें, मिश्रण गाढ़ा होने तक हिलाएं. दूध के गाढ़ा हो जाने पर आंच बंद कर दें और फिरनी को ठंडा करें. कटे हुए नट्स से गार्निश करके ठंडा सर्व करें. यह टेस्टी और क्रीमी डिलाइट ट्रीट होली पर जरूर ट्राई करें.

Advertisement

ठंडाई फिरनी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Prevent Cervical Cancer | HPV vaccine | Age, Doses Schedule | एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Paris Olympics में जा रहे Athletes से PM Modi की बातचीत, दिया जीत का मंत्र