Milk Shakes For Navratri: नवरात्रि व्रत के दौरान पूरे दिन बने रहना है एनर्जेटिक तो इन Milkshakes के साथ करें दिन की शुरुआत

Milk Shakes For Navratri: व्रत के दौरान मां की पूजा-आराधना के साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है, ताकि आप ऑफिस से लेकर घर तक सब अच्छे से मैनेज कर सकें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Milk Shakes For Navratri Vrat: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ नौ दिनों का उपवास भी शुरू हो गया है. व्रत के दौरान मां की पूजा-आराधना के साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी है, ताकि आप ऑफिस से लेकर घर तक सब अच्छे से मैनेज कर सकें. पूजा के बाद ऑफिस जाने की हड़बड़ी में अगर आप अपने लिए कुछ बना नहीं पा रहे तो सेहत से भरा मिल्क शेक का एक गिलास आपको दिन भर की एनर्जी देने के लिए काफी होगा. दूध, फलों और सूखे मेवे से बनने वाला मिल्क शेक एनर्जी का पावर हाउस माना जाता है, ऐसे में नवरात्रि के व्रत के दौरान अपनी डाइट में इन्हें जरूर शामिल करें.

नवरात्रि उपवास के लिए हेल्दी मिल्क शेक रेसिपीज- (Healthy Milk Shakes Recipes for Navratri Fast)

1. ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक-

एक कटोरी में काजू, बादाम और पिस्ता डालें और इन्हें दूध में भिगो दें. सभी ड्राई फ्रूट्स फूल जाने पर इन्हें पीस लें. अब इसमें चीनी और केसर मिला लें और एक बार फिर इन्हें ब्लेंड करें. ड्राई फ्रूट्स मिल्क शेक तैयार हैं ऊपर से बादाम, पिस्ता से गार्निश करें. 

ये भी पढ़ें- Benefits Of Eating Curd: जानें एक कटोरा दही खाने के 9 कमाल के फायदे

2. बनाना मिल्क शेक-

सबसे पहले केले को छील लें और पीस लें. अब इसमें दूध, काजू और चीनी डालें. इसे फिर से ब्लेंड कर लें. आप चाहे तो चीनी की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शेक को गिलास में डालें और ऊपर से कटे हुए पिस्ता और बादाम डालकर सर्व करें.  

Advertisement

ये भी पढ़ें- Navratri Fast Rules: नवरात्रि उपवास के हैं खास नियम, जान लीजिए इस समय क्या करना चाहिए और किससे रहना चाहिए दूर...

Advertisement

3. अखरोट और खजूर मिल्क शेक-

सबसे पहले हल्के गर्म पानी में खजूर, अखरोट और किशमिश को भिगो लें. करीब आधे घंटे के बाद एक ब्लेंडर में खजूर, अखरोट और किशमिश को डालें और एक कप ठंडा दूध डाल कर सभी को एक साथ अच्छे से पीस लें. इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर लें.

Advertisement

4. मखाना मिल्क शेक-

दूध डालकर मखाने को भिगो दें. अब मखाना के साथ एक कप दूध और डालें और ब्लेंड करें. अब इसमें शहद या चीनी, केसर, कंडेंस्ड मिल्क और इलायची पाउडर डालें और फिर से ब्लेंड करें. सर्व करते वक्त ऊपर से मखाना डालकर गार्निश कर लें.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!
Topics mentioned in this article