मसूर दाल देखकर आप भी चिढ़ाते हैं मुंह, तो पहले जान लीजिए इसके 8 गजब फायदे, आज से ही कर लगेंगे सेवन

Masoor Dal Ke Fayde: मसूर दाल न केवल स्वाद में लाजवाब होती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. यहां हम मसूर दाल के कुछ बड़े स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आपको शायद पता नहीं होगा.

Advertisement
Read Time: 4 mins
मसूर दाल डेली डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

Benefits Of Masoor Dal: मसूर दाल हर इंडियन किचन में मिल जाएगी और इसे पौष्टिकता और स्वाद के कारण बहुत पसंद किया जाता है. मसूर दाल में कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो इसे आपके डेली डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं. वैसे तो लगभग सभी दालें सेहत के लिए बेहतरीन होती हैं, लेकिन मसूर दाल में कुछ ऐसे गुण और पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए कमाल कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि मसूर दाल के क्या लाभ होते हैं? अगर नहीं, तो यहां मसूर दाल खाने के कुछ बड़े फायदों के बारे में जानिए.

मसूर दाल खाने के बड़े फायदे | Big Benefits of Eating Masoor Dal

1. प्रोटीन का अच्छा स्रोत

मसूर दाल में हाई प्रोटीन होता है, जो शाकाहारी लोगों के लिए मांसाहार के बराबर प्रोटीन प्राप्त करने का एक बेहतरीन स्रोत है. प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को बनाने और मरम्मत के लिए जरूरी है.

2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

मसूर दाल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करती है. यह कब्ज जैसी समस्याओं को कम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में सहायक होती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: शिल्पा शेट्टी की लंदन फूड डायरीज़ देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, देखिए उन्होंने क्या-क्या खाया

Advertisement

3. हार्ट हेल्थ में सुधार

मसूर दाल में फोलेट और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हार्ट हेल्थ को बनाए रखने में सहायक होते हैं. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद करती है.

Advertisement

4. वजन घटाने में सहायक

मसूर दाल कम कैलोरी और हाई फाइबर वाली होती है, जिससे इसे वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है. यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है और एक्स्ट्रा खाने की इच्छा को कम करती है.

Advertisement

5. एनर्जी बढ़ाने में मददगार

मसूर दाल में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाने में सहायक होती है. आयरन शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाता है, जिससे आप दिनभर एनर्जेटिव महसूस करते हैं.

यह भी पढ़ें: चावल को कुकर में या फिर खुला किस तरीके से पकाना है ज्यादा बेहतर, जानिए कैसे रहेगा पोषक तत्वों से भरपूर

6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

मसूर दाल में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह शरीर को कई बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत बनाती है.

7. त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

मसूर दाल में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं. यह त्वचा को चमकदार और बालों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं.

8. डायबिटीज नियंत्रित करने में सहायक

मसूर दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्छा विकल्प है.

यह भी पढ़ें: सुबह की शुरूआत करने के लिए बेस्ट है ये डिश, हेल्दी और टेस्टी फूड कॉम्बिनेशन

मसूर दाल अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण एक जरूरी सामग्री है. इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने से आप न केवल अपनी सेहत में सुधार कर सकते हैं, बल्कि कई बीमारियों से भी बच सकते हैं.

Banana Health Benefits in Hindi | केला खाने के फायदे, जान लिए तो हो जाओगे फैन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Letter To Speaker OM Birla: भाषण के हटाए गए अंश रिकॉर्ड में शामिल करें, राहुल की अपील