Ghevar Making Video: सावन में खाया जाने वाले घेवर आप भी पसंद करते हैं तो देखिए उसे कैसे बनाते हैं

Ghevar Making Video: क्या आपको पता है कि घेवर कैसे बनता हैं जिसे आप बहुत मजे से खाते हैं अगर नहीं तो यहां देखिए घेवर मेकिंग का पूरा वीडियो.

Advertisement
Read Time: 3 mins

मानसून के पूरे भारत में दस्तक देने के साथ ही घेवर की झलक मिठाई की दुकानों पर दिखने लगी है. मीठे चाशनी में भीगी यह मिठाई मुंह में घुल जाती है और इसके अपने ही प्रशंसक हैं. खाने में बेहद स्वादिष्ट लगने वाले इस घेवर के बारे में आपने कभी सोचा है कि यह स्वादिष्ट मिठाई कैसे बनाई जाती है? हम आपकी जिज्ञासा को शांत करने के लिए यहां हैं. फूड ब्लॉगर अमर सिरोही ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें घेवर बन रहा है.  ब्लॉगर ने हरियाणा के सोनीपत की एक दुकान पर मलाई केसर घेवर बनाने की प्रोसेस को कैमरे में कैद किया.                                           

 क्लिप में, श्रमिकों को एक कंटेनर से दूध को कढ़ाई में डालते हुए और उसमें मैदा का एक बड़ा हिस्सा डालते हुए देखा जा सकता है. इस मिश्रण को किसी भी अशुद्धियों या गांठों को हटाने के लिए छानने और छानने से पहले पाँच मिनट तक अच्छी तरह से गूंधा जाता है. फिर घोल को ऊँचाई से गर्म तेल में रखे गोलाकार सांचों में डाला जाता है. झागदार घोल जल्दी से जम जाता है, जिससे कुरकुरा घेवर बनता है. इस तकनीक को कई बार दोहराकर परतदार, छत्ते जैसी बनावट बनाई गई थी.

किन लोगों को खानी चाहिए बासी रोटी, फायदे जानने के बाद ताजी रोटी खाने से पहले 10 बार सोचेंगे आप   

फिर, घेवर को मीठी चाशनी में डाला गया. आखिरी स्टेप में इसे मावा से सजाया गया और कार्डबोर्ड बॉक्स में पैक किया गया. वीडियो के आखिर में, ब्लॉगर ने मिठाई का स्वाद चखा और इसे भारत का सबसे अच्छा घेवर बताया. उन्होंने दुकान का पता भी दिया. वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया गया, "भारत का सबसे अच्छा घेवर. किसी ऐसे व्यक्ति को टैग करें जिसे घेवर पसंद हो."

Advertisement
Advertisement

इस वीडियो को अब तक करीब 3 मिलियन बार देखा जा चुका है.

एक यूजर ने कहा, “यह असली भारतीय मिठाई है, परिष्कृत चीनी से बनी मिठाई नहीं.”

एक यूजर ने कहा, “बहुत बढ़िया.”

इस बीच, एक व्यक्ति ने कहा, “खाने के लिए अनहाइजेनिक जगहों का समर्थन न करें.”

इस दावे से सहमत न होते हुए, एक यूजर ने कहा, “बढ़िया. देखने में तो हाइजीनिक भी बहुत लग रहा है.

Advertisement

कुछ लोग जानना चाहते थे कि क्या दुकान में “होम डिलीवरी” का ऑप्शन है.

इस बीच, एक व्यक्ति ने घोषणा की, “भारत का सबसे अच्छा घेवर तो राजस्थान के जोधपुर शहर में मिलता है…

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Modi के तीसरे कार्यकाल में गरीबों के लिए नए घरों की योजना पर जोर, देखें ये ग्राउंड रिपोर्ट