इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, फायदा की जगह हो सकता है नुकसान

Ganne Ke Ras Ke Nuksan: गर्मियों के मौसम में पीते हैं गन्ने का जूस तो एक बार जरूर जान लें इससे होने वाले नुकसान.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Sugarcane Juice Side Effects: गन्ने का जूस पीने के नुकसान.

Sugarcane Juice Side Effects Hindi: गर्मियों के मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. अगर आप भी इस गर्मी खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं यानि बीमार नहीं पड़ना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. जी हां आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बार में बता रहे हैं, जिसे गर्मियों के मौसम में काफी सेहतंद माना जाता है. गर्मियों के मौसम में गन्ने के जूस को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है. गन्ने में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन कहते हैं न हर सिक्के के दो पहेलू होते हैं. ठीक उसी तरह गन्ने के जूस के भी हैं. जरूरत से ज्यादा गन्ने के जूस का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस.

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस- (Ganne Ka Juice Peene Ke Nuksan)

1. मोटापा-

गन्ने में कैलोरी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है. अगर आप वजन को करने के लिए डाइट पर हैं तो भूलकर भी इस जूस का सेवन न करें.

ये भी पढ़ें- सिंपल दाल खा कर हो गए हैं बोर तो घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसी स्वादिष्ट चना दाल, फटाफट नोट करें रेसिपी 

Advertisement

Photo Credit: Canva

2.  नींद न आना-

गन्ने के रस में पोलीकोसानॉल होता है. जो अनिद्रा की समस्या का कारण बन सकता है. अगर आपको नींद न आने की समस्या है तो आप गन्ने के जूस का ज्यादा सेवन करने से बचें.

Advertisement

3. खून को पतला करने-

गन्ने के रस में मौजूद पोलिकोसेनॉल आपके खून को पतला कर सकता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपका खून पतला है तो आप इस जूस का जरूरत से ज्यादा सेवन न करें.

Advertisement

4. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है खासतौर पर मीठी चीजें. डायबिटीज में गन्ने के रस का सेवन करने से बचना चाहिए.

Advertisement

5. दांतों के लिए-

गन्ने के रस का ज्यादा सेवन करने से कैविटीज की समस्या हो सकती है. क्योंकि गन्ने में मिठास होती है जिससे कैविटी की समस्या हो सकती है.

6. सर्दी-जुकाम-

गन्ने की तासीर ठंडी होती है. इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: अपने बच्चों से बिछड़ी महिलाओं का दर्द सीना चीर रहा है, हाथरस से Ground Report