Garlic For Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए लहसुन का सेवन, यहां जानें चमत्कारिक फायदे

Benefits Of Eating Garlic In Winter: सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत खराब कर सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Garlic For Winter: लहसुन स्वाद और सुगंध में बहुत स्ट्रांग माना जाता है.

Benefits Of Eating Garlic In Winter: सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. क्योंकि इस मौसम में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत खराब कर सकती है. शायद यही कारण है कि सर्दियों का मौसम आते ही लोगों को अपनी सेहत की चिंता सताने लगती है. इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा फ्लू, जुकाम और खांसी का होता है. दरअसल इस मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसके चलते हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. तो अगर आप इस ठंड इम्यूनिटी को मजबूत और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं, तो आप लहसुन का सेवन कर सकते हैं. लहसुन को सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी माना जाता है.

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे- Lahsun Khane Ke Fayde:

1. पाचन तंत्र) 

सर्दियों के मौसम में एक आम समस्या जो सभी को परेशान करती है वो है पाचन तंत्र की. क्योंकि इस मौसम में हमारी पाचन क्रिया काफी कमजोर पड़ जाती है. लेकिन रोजाना एक लहसुन खाने से इस समस्या से बचा जा सकता है. लहसुन में मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण पाचन क्रिया को सुधारने में मदद कर सकते हैं. 

Diabetes Diet: यह बाजरा मेथी मिस्सी रोटी ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में कर सकती है मदद

Advertisement

2. सर्दी-खांसी)

सर्दी का मौसम आते ही सर्दी खांसी की समस्या परेशान करने लगती है. ऐसे में आप लहसुन का सेवन कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. आपको बता दें कि लहसुन की तासीर गर्म होती है, जो सर्दी से बचाने में मददगार है. 

Advertisement

Spot Idli Recipe: बिना इडली मेकर के ऐसे बनाएं क्विक और टेस्टी स्पॉट इडली रेसिपी

3. कोलेस्ट्रॉल) 

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद माना जाता है. लहसुन की सांद्रता ब्लड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार है. इससे खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं.

Advertisement

4. वजन घटाने)

मोटापे की समस्या से परेशान हैं और सर्दी में वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो लहसुन आपके बड़े काम आ सकती है. लहसुन एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है. सर्दियों के मौसम में रोजाना 2 कली लहसुन खाने चर्बी को घटाने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

Paneer Kathi Roll: घर पर बनाएं बिल्कुल रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर काठी रोल, नोट करें आसान रेसिपी

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Supreme Court On Citizenship Act: SC के ऐतिहासिक फ़ैसले के क्या हैं मायने, कहां तक दिखेगा असर?