इस ट्रिक से सिर्फ 20 मिनट में बन जाएगा गाजर का हलवा, आप भी कर लीजिए एक बार ट्राई

Gajar Halwa Recipe: यह प्रेशर कुकर रेसिपी उन लोगों के लिए आइडियल है जिनके पास समय की कमी है या वे रसोई में ज्यादा समय नहीं बिताना चाहते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Gajar Halwa Kaise Banaye: गाजर का हलवा सबसे पसंदीदा इंडियन स्वीट्स में से एक है. इसका लाजवाब स्वाद काफी शानदार होता है और हमें हर बार लार टपकाने पर मजबूर कर देता है. सर्दियों के मौसम में इसका खासतौर से आनंद लिया जाता है और यह हमारे दिलों को खुश कर देता है. है ना? हममें से कई लोग इसे घर पर ही बनाना पसंद करते हैं. हालांकि, गाजर का हलवा पारंपरिक रूप से कढ़ाई में तैयार किया जाता है. इसमें बहुत समय लगता है, लेकिन घबराएं नहीं, हमारे पास आपके साथ शेयर करने के लिए कुछ अच्छी खबर है.

इस स्वीट को आप प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं. इसे बनाने में आपको 20 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगेगा. प्रेशर कुकर में गाजर का हलवा बनाने में कितना समय लगता है? प्रेशर कुकर में गाजर का हलवा बनाने में आपको 20 से 25 मिनट तक का समय लग सकता है. इससे खाना पकाने का समय काफी कम हो जाता है. यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया तरीका है जिनके पास समय की कमी है या वे रसोई में लंबा समय नहीं बिताना चाहते. हालांकि, यह समय आपके प्रेशर कुकर के आकार के आधार पर अलग हो सकता है.

ये भी पढ़ें: एकता कपूर ने मास्टर शेफ के साथ किया डिनर, क्या आपको पता है उन्होंने क्या-क्या खाया?

Advertisement

प्रेशर कुकर में गाजर का हलवा कैसे बनाएं | आसान गाजर का हलवा रेसिपी

सबसे पहले गाजर को अच्छे से धोएं. इन्हें छीलकर अच्छी तरह कद्दूकस कर लीजिए. अब इन्हें दूध और इलायची के साथ प्रेशर कुकर में डालें और एक सीटी आने तक पकाएं. भाप निकलने का इंतजार करें और ढक्कन खोलें. गाजर को तेज आंच पर तब तक पकाएं जब तक दूध सूख न जाए. ध्यान रखें कि गाजर को कुकर के तले में चिपकने से बचाने के लिए इसे अच्छे से चलाते रहें. इसके बाद घी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इसमें चीनी डालें और चीनी पिघलने तक पकाएं. लास्ट में खोया डालें और अच्छी तरह मिलाएं जब तक कि गुठलियां न रह जाएं. बादाम की कतरन से सजाएं और गरमागरम परोसें! गाजर का हलवा स्वाद लेने के लिए तैयार है!

Advertisement

गाजर के हलवे को कुकर के तले में चिपकने से कैसे रोकें? गाजर का हलवा आसानी से प्रेशर कुकर के तले में चिपक जाता है. इसे रोकने के लिए आंच हमेशा धीमी या मध्यम रखें. अगर आप इसे हाई रखेंगे तो यह न सिर्फ चिपक जाएगा बल्कि जल भी सकता है. आपको हलवे को पकाते समय लगातार हिलाते रहना चाहिए क्योंकि इससे यह चिपकने से भी बचता है.

Advertisement

इस आसान गाजर का हलवा रेसिपी को घर पर आजमाएं और अपना अनुभव नीचे कमेंट में हमारे साथ शेयर करें. हैप्पी कुकिंग!

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?