गर्मियों में सीजनल फल या जूस किसका सेवन है ज्यादा फायदेमंद? डॉक्टर से जानें सभी सवालों का जवाब

Fruit or Juice: पानी से भरपूर होने के साथ ये फल और सब्जियां सेहत के लिए लाभदायी होती हैं. आइए जानते हैं कि इस सीजन में कैसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Summer Diet: भीषण गर्मी ने हर किसी की हालत खराब कर दी है. इस सीजन की शुरुआत होते ही आपको अपनी सेहत और खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसे में ज्यादातर लोगों का रूझान फलों और जूस की तरफ होनी चाहिए. बता दें कि भीषण गर्मी के साथ ही इस मौसम में ऐसे फल और सब्जियां आती हैं जिनका सेवन फायदेमंद होता है. पानी से भरपूर होने के साथ ये फल और सब्जियां सेहत के लिए लाभदायी होती हैं. आइए जानते हैं कि इस सीजन में कैसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. हमने फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम में डायटेटिक्स विभाग की प्रमुख दीप्ति खाटूजा से इस बारे में बात की जिसमें उन्होंने बताया कि आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए जो इस मौसम में आपको हेल्दी बनाने में मदद करे.

गर्मियों में कैसी रखें डाइट

डॉक्टर ने बताया कि गर्मियां आते ही हमारा सबसे बड़ा चैलेंज होता है कि हमें पसीना बहुत आता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर में पानी की कमी होने के साथ-साथ एसेंशियल न्यूट्रिएंट तत्व जैसे सोडियम और पोटैशियम की कमी होने लगती है. ऐसे में हमें  गर्मियों में कैसी डाइट लेनी चाहिए इस बात का ध्यान रखना है. उन्होंने बताया कि हमें छोटे-छोटे मील्स हर दो से तीन घंटे में लें. इसके साथ हर 2 घंटे में पानी के अलावा बाकी हाइड्रेशन वाली चीजें जिसमें लस्सी, छाछ, स्मूदी, मिल्क शेक का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा नींबू पानी और नारियल पानी का सेवन भी कर सकते हैं. 

विटामिन, मिनरल्स से भरपूर सत्तू शरीर को ठंडा रखने के साथ वजन कम करने में भी कर सकता है मदद, जानिए कैसे

Advertisement

फल या जूस क्या ज्यादा फायदेमंद

जूस बहुत ज्यादा नहीं पीना चाहिए. इससे एसिडिटी का डर ज्यादा होता है. इसके साथ ही यह रिच सोर्स ऑफ कैलोरी होता है. जब आप जूस बनाते हैं तो रेशा निकल जाता है और जूस वजन को बढ़ाता है ना की घटाता है. इसके अलावा अगर आप सीजनल फल तरबूज, खरबूज, लीची और आम का सेवन करते हैं तो पानी के साथ-साथ इनमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्व आपके शरीर को मिलते हैं. इसलिए जूस की तुलना में साबुत फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.  

Advertisement

कौन से फल और सब्जियां खानी चाहिए

इसके अलावा हमें इस चीज का ध्यान रखना है कि हम सीजनल फलों और सब्जियों का ही सेवन करें. क्योंकि जो फल और सब्जियां सीजनल नहीं होती है उनको 12 महीने तक स्टोर करने और ट्रांसपोर्टेशन में उनके पोषक तत्व कॉमप्रोमाइज होते हैं. 

Advertisement

स्मूदी बनाते वक्त ध्यान रखें ये बात 

डॉक्टर की मानें तो अगर आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए स्मूदी या शेक बना रहे हैं तो उसमें एडिशनल शुगर जोड़ने के लिए गुड़ या फिर खजूर का इस्तेमाल करें. इससे वो ज्यादा हेल्दी होते हैं. वहीं फलों में पाया जाने वाला नेचुरल शुगर उनमें एक मिठास जोड़ देता है जो उसे स्वादिष्ट और हेल्दी बनाता है. 

Advertisement

एक दिन में कितना पानी पिएं

फलों और जूस का सेवन करने के साथ ही आपको पानी की मात्रा का भी ध्यान रखना है. फल और जूस का सेवन करने का मलतब ये नही है कि आप पानी की मात्रा को कम कर दें. ध्यान रखें कि हर दिन आपको कम से कम 1.5 से 2 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. 

एक्सपर्ट:

यह लेख फोर्टिस अस्पताल गुरुग्राम में डायटेटिक्स विभाग की प्रमुख दीप्ति खाटूजा से बातचीत पर आधारित है.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्‍वचा के लिए बेस्‍ट घरेलू नुस्‍खे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 | Madhya Pradesh की तरह हरियाणा में भी Congress का गुब्बारा फूटेगा : PM Modi