सुबह खाली पेट पी लें ये चीज, शरीर में जमा चर्बी को मक्खन की तरह जाएगा पिघल, 26 हो जाएगी कमर

Weight loss Kadha Recipe: काढ़ा को वजन घटाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है. आप वेट लॉस के लिए नींबू-अदरक के काढ़े की यह आसान रेसिपी आज़माएं और अपनी वेट लॉस जर्नी को फास्ट करें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

वजन घटाने का सफर कभी आसान नहीं होता है. इसको पाने के लिए बहुत सारे समझौते करने पड़ते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट बैलेंस डाइट करने की सलाह देते हैं जिसमें हेल्दी खाना और कुछ ड्रिंक्स शामिल हैं. हालाँकि इसके लिए बहुत सारे ऑप्शन हैं, काढ़ा एक ऐसा ड्रिंक है जिससे हम भारतीयों का पुराना नाता है. हमने अपने दादा-दादी और बड़ों को इसे पीते देखा है और वो हमें भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. और क्यों नहीं? इसमें वजन घटाने में मदद करने के साथ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि काढ़े की कई अलग-अलग किस्में हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं. इस लिस्ट में एक आसान नींबू-अदरक काढ़ा है जिसे आप वेट लॉस के लिए शामिल कर सकते हैं.

Photo Credit: iStock

क्या नींबू वजन घटाने के लिए अच्छा है?

नींबू को अक्सर वेट लॉस के लिए जाना जाता रहा है. खासतौर से, नींबू पानी इसके लिए बहुत अच्छा माना जाता है. जब इस काढ़े को तैयार करने के लिए अदरक के साथ मिलाया जाता है, तो यह आपके वेट लॉस जर्नी को और तेज कर सकता है. पेक्टिन, जो एक तरह का फाइबर है और नींबू में पाया जाता है, वेट लॉस के लाभों से जुड़ा हुआ है.

ये भी पढ़ें: इन लोगों को गलती से भी नहीं खानी चाहिए हरी मटर, नुकसान जानने के बाद हो जाएंगे हैरान

Advertisement

क्या अदरक वजन घटाने के लिए अच्छा है?

उत्तर है, हाँ! अदरक को वजन घटाने के लिए एक प्रभावी घटक माना गया है. इसमें जिंजरोल नाम का कंपाउंड मौजूद होता है. इसमें सूजन-रोधी गुण भी पाए जाते हैं और यह आपके वेट लॉस में मदद कर सकता है. डॉ. शिखा शर्मा अपनी किताब '101 वेट लॉस टिप्स' में लिखती हैं, "सुबह सबसे पहले अदरक का पानी पीने से डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है."

Advertisement

नींबू अदरक काढ़ा पीने का सबसे अच्छा समय क्या है?

आमतौर पर सुबह सबसे पहले काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है, और अगर आप इसे खाली पेट पी सकें तो यह और भी अच्छा है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को फास्ट करने में मदद करता है और इस तरह वेट लॉस में भी लाभदायी होता है. इसलिए, अगर आप इस काढ़े का ज्यादा फायदे उठाना चाहते हैं, तो सुबह इसे पीकर एक स्मार्ट निर्णय लें.

Advertisement

नींबू-अदरक काढ़ा रेसिपी | वजन घटाने के लिए नींबू-अदरक काढ़ा कैसे बनाएं

इस काढ़े को बनाने के लिए सबसे पहले अदरक को धोकर उसका छिलका हटा दें. इसे कद्दूकस की मदद से कद्दूकस कर लें और फिर इसका रस एक पैन में निचोड़ लें.

Advertisement

इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें और मिश्रण को कम से कम 2 से 3 मिनट तक उबालें.

एक बार हो जाने पर, इसको छान लें और घूंट-घूंट करके पियें! इस काढ़े को आप एयरटाइट जार में करीब 2 हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं. 

अगर आप बेहतर रिजल्ट देखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भी बदलाव करें.

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: विपक्ष पर निशना साधते हुए पीएम ने कहा- 'MVA विकास के कामों को लटकाती है'
Topics mentioned in this article