कहीं आप भी तो इस गलत तरीके से नहीं खा रहे खजूर, फायदे की जगह होगा नुकसान, जानिए इसे कैसे और कितना है खाना

Khajur Khane ka Sahi Tarika: कहीं आप भी तो आज तक गलत तरीके से नहीं खा रहे थे खजूर? जानिए क्या है इसे खाने का सही तरीका और एक दिन में कितने खजूर खा सकते हैं आप.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Khajur Benefits: कहीं आप भी तो गलत तरीके से नहीं खा रहे हैं खजूर.

काले रंग और स्वाद में मीठे खजूर का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह कई लोगों के पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स में एक होते हैं और लोग इसका सेवन खूब करते हैं. आयरन जैसे दूसरे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम भी पाया जाता है. अगर खजूर को पोषक तत्वों से भरपूर खजाना कहा जाए तो शायद ऐसा कहना गलत नहीं होगा. इनका रोजाना सेवन सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है और शरीर को ताकतवर बनाने में भी मदद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इससे मिलने वाले फायदे आपको तभी मिल सकते हैं जब आप इनका सेवन सही तरीके से करते हैं. गलत तरीकों से इसका सेवन आपको फायदों को जगह नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं खजूर को खाने का सही तरीका क्या है. 

एक दिन में कितने खजूर खाने चाहिए और इसे खाने का सही तरीका 

सिर्फ करेला नहीं बल्कि उसके बीज भी हैं सेहत के लिए बेहद लाभदायी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Photo Credit: Canva

बता दें कि खजूर से होने वाले स्वास्थ्य लाभ का फायदा आप तभी उठा सकते हैं जब आप उनका सेवन सही तरीके से करते हैं.  दरअसल ज्यादातर लोग खजूर को बिना धुले और साफ किए खा लेते हैं, यह नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आप जब भी खजूर को खा रहे हैं अगर वो डिब्बे में पैक भी आया है तो उसको खाने से पहले एक बार अच्छे से पानी से धोकर साफ कर लें. 

इसके अलावा कई लोग एक दिन में कई खजूर खा लेते हैं. जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आपको एक दिन में 3-4 से ज्यादा खजूर का सेवन करने से बचना चाहिए. आप खजूर का ज्यादा लाभ उठाने के लिए इसे दूध के साथ पकाकर भी खा सकते हैं. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lawrence Bishnoi Shooters Arrested: लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 7 शूटर्स गिरफ्तार, हरियाणा में करने वाले थे मर्डर