गर्मियों में दही को खट्टा होने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कई दिनों तक बनी रहेगी फ्रेशनेस

गर्मियों में दही (Curd) खाना बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन हाई टेंपरेचर के कारण अक्सर गर्मियों में दही खट्टा हो जाता है. लेकिन कुछ टिप्स को अपनाकर आप दही को खट्टा होने से बचा सकते (prevent curd from turning sour) हैं, आइए इस बारे में जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

देश भर में तापमान बढ़ रहा है और गर्मी धीरे-धीरे अपने चरम पर पहुंच रही है. गर्मी (Summer) के इस सितम की वजह से खाने पीने की चीजें कुछ ही घंटो में खराब होने लग जाती हैं. ऐसे में इन्हें सही तरीके से स्टोर करना बेहद जरूरी होता है. गर्मियों में दही (Curd) खाना बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन हाई टेंपरेचर के कारण अक्सर गर्मियों में दही खट्टा हो जाता है. लेकिन कुछ टिप्स को अपनाकर आप दही को खट्टा होने से बचा सकते (prevent curd from turning sour) हैं, आइए इस बारे में जानते हैं.

ऑफिस की थकान के बाद किचन में नहीं बिताना घंटो समय तो 30 मिनट में बनाए ये टेस्टी चना मसाला, यहां देखें रेसिपी

दही को खट्टा होने से बचाने के कारगर टिप्स (Effective tips to prevent curd from turning sour)

फ्रिज में करें स्टोर

दही को जमाने के लिए सबसे परफेक्ट समय रात का होता है. आप रात के वक्त हल्के गुनगुने दूध में थोड़ी सी दही डालकर उसे जमा दें. सुबह होने पर दही वाले बर्तन को उठा कर फ्रिज में रख दें इससे दही गाढ़ी भी हो जाएगी और फ्रिज में रखने से ये खट्टी भी नहीं होगी.

लस्सी ज्यादा हेल्दी होती है या छाछ? यहां जानें दोनों की बनावट, स्वाद और न्यूट्रिएंट्स में बड़ा अंतर

दही का सही बर्तन चुनें

दही को स्टील या किसी दूसरे धातु के बर्तन में जमाने से अच्छा है कि आप इसे मिट्टी के बर्तन में जमाएं. मिट्टी के बने बर्तन में जमाने से ये दही का पानी सोख लेता है और दही खूब बढ़िया जमती है. जम जाने के बाद आप इसे ठंडी जगह पर रखें.

दही के लिए सही टेम्परेचर

दही को जमने के लिए गर्म वातावरण की जरूरत होती है यानी जब आप दही को जमा रहे हैं तो उस समय आपको इसे गर्म तापमान में रखना है, लेकिन जब दही जम जाए तो फिर उसे गर्म में बिल्कुल छोड़ें नहीं. आप जमने के बाद उसे ठंडे कमरे में रखें, इससे वो खट्टी नहीं होगी.  

कैसे बनाएं अचारी भिंडी How To Make Achari Bhindi at Home

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: Israel Attacks के बीच Lebanon से Syria भाग रहे हैं हजारों परिवार, तस्वीरें देख पसीज उठेगा दिल