दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, मोटापा कम करने ही नहीं स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मिलेगी...

Milk With Honey For Weight Loss: वजन को कम करने के लिए शहद और दूध अच्छा ऑप्शन बन सकता है. दूध में शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Milk With Honey Benefits: मोटापा कम करने के लिए शहद मिला दूध पीएं.

Milk With Honey Benefits In Hindi: दूध पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दूध के साथ चीनी की जगह अगर आप शहद का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. अगर आप वजन (Weight Loss) को कम करना चाहते हैं लेकिन दूध मीठा पीना पसंद है और आप शुगर कीा इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके वजन को बढ़ा सकता है.क्योंकि शुगर में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है. लेकिन आप शुगर के बिना भी दूध को मीठा कर सकते हैं वो भी शहद के द्वारा. दूध में शहद को मिलाकर पीने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.

दूध के पोषक तत्व- (Nutrition Of Milk)

दूध में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और फैट तथा एनर्जी भी होती है. जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ कई लाभ पहुंचाने में भी मददगार हैं. 

ये भी पढ़ें- कब्ज की समस्या से रहते हैं परेशान तो सुबह शाम करें इस चीज का ऐसे सेवन, झटपट मिलेगा आराम...

Advertisement

शहद के गुण- (Nutrition Of Honey)

शहद में कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, मैंगनीज, जिंक कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं. 

Advertisement

शहद वाला दूध पीने के फायदे- Health Benefits Of Milk With Honey:

वजन को कम करने के लिए शहद और दूध अच्छा ऑप्शन बन सकता है. दूध में शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है. क्योंकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो शरीर के वजन को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते है. इसके अलावा शहद मिला दूध पीने से स्किन को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. दूध और शहद में मौजूद गुण चेहरे को चमकदार बनाने का काम कर सकते हैं.

Advertisement

Colon Cancer: Symptoms, Stages & Treatment | आंत का कैंसर: लक्षण, कारण और उपचार | Dr Vivek Mangla

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India के Mumbai पहुंचने से पहले जोर-शोर से तैयारियां, सुरक्षा के खास इंतजाम