सूखने के बाद कई गुना बढ़ जाती है इसकी कीमत, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम

आपने आज तक फ्रेश और शुद्ध सब्जियों के लिए ज्यादा पैसा खर्च किया होगा. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि सूखी सब्जी को खरीदने के लिए उसकी कीमत से कई गुना ज्यादा पैसे दे रहे हैं. अगर नहीं तो यहां जानिए वो सब्जी जिसका दाम उसके सूखने पर बढ़ जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

हम जब भी बाजार से सब्जियां खरीदने जाते हैं तो हरी सब्जियों की तलाश में रहते हैं. फ्रेश और हरी सब्जियां देखने में तो अच्छी लगती ही हैं. इनका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है. आज के समय में अगर कहा जाए कि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फ्रेश और शुद्ध सब्जी खाने के लिए ज्यादा पैसा देने को भी तैयार रहते हैं. लेकिन क्या आपने कभी ऐसी सब्जी के बारे में सुना है जिसकी कीमत तब बढ़ती है जब वो सूख जाती है. ये आपको सुनने में बेहद अजीब लग रहा होगा लेकिन ये पूरी तरह से सच है. आइए जानते हैं क्या है ये सब्जी.

हम बात कर रहे हैं टिंडे की. आपने इसकी सब्जी कभी न कभी खाई ही होगी. बता दें कि टिंडे को सुखाकर फोफलिया बनाई जाती है. यह एक राजस्थानी डिश है. जिसमें टिंडे को काटकर सुखाया जाता है और फिर इसकी सब्जी बनाई जाती है. बता दें कि फोफलिया यानि कि सूखे हुए टिंडे का स्वाद हरी सब्जी की तुलना में 200 गुना बढ़ जाता है. टिंडे के सूखने के बाद इसे फोफलिया कहा जाता है.

अनार के जूस में ये चीज मिलाकर बेच रहा जूस वाला, वायरल Video देख चौंक गए लोग, देखिए दिल दहला देने वाला वीडियो

Advertisement

बता दें कि फोफलिया की कीमत 800 रुपए किलो तक चला जाता है. इस सर्दी का सेवन अमूमन सर्दियों में किया जाता है. बाजरे की रोटी के साथ फोफलिया की सूखी सब्जी को खाना लोग ज्यादा पसंद करते हैं.

Advertisement

क्यों सुखाई जाती है सब्जियां

बता दें कि ये सब्जी राजस्थान की है. बता दें कि वहां पर कई सब्जियों को धूप में सुखाकर रखा जाता है और बाद में इन सब्जियों को बनाया जाता है. इसकी एक वजह है रेगिस्तान में पानी की कमी होना. पानी की कमी की वजह से लोग पेड़ और पौधों पर लगने वाली सब्जियों पर ज्यादा डिपेंड रहते हैं. वहां सब्जियां मौसम की हिसाब से ही मिलती हैं. इसलिए लोग सब्जियों को सुखाकर उन्हें स्टोर कर लेते हैं. जिससे ये काफी समय तक खराब नहीं होती हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi पर पराली का धुआं और Mumbai में Rain की मार से कैसे देश के दो सबसे बड़े महानगर परेशान हैं?