2024 में कब है दीवाली, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और इस दिन बनाए जाने वाले भोग

Diwali 2024: दीवाली हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. यह पर्व हर साल कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस साल किस दिन मनाया जाएगा दीवाली का त्योहार.

Advertisement
Read Time: 2 mins
D

Diwali 2024: दीवाली हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. यह पर्व हर साल कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. इस दिन लोग घरो में मां पार्वती और भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन यानि कार्तिक माह की अमावस्या तिथि यानी दिवाली(Diwali 2024) पर मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके साथ ही इन दिनों घर पर ढ़ेर सारे पकवान भी बनते हैं. आइए जानते हैं इस साल दीवाली किस दिन मनाई जाएगी, पूजन शुभ मुहूर्त और प्रसाद के लिए डिश.

इस साल 2024 में किस दिन है दीवाली, शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी ( Diwali 2024 date shubh muhurat and special recipe)

दोगुना तेजी से बढ़ने लगेगा Vitamin B12, शहद के साथ खाएं ये काले बीज फिर देखें कमाल

दिवाली शुभ मुहूर्त (Diwali Shubh Muhurat)

वैदिक पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह की अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर को दोपहर 03 बजकर 52 मिनट पर शुरू होने की बात की जा रही है, वही अमावस्या तिथि का समापन 1 नवंबर को शाम 06 बजकर 16 मिनट पर होगा. ज्योतिषियों की मानें तो इस साल दीवाली 01 नवंबर को मनाई जाएगी.

पूजा का शुभ मुहूर्त (Diwali Shubh Muhurat)

दीवाली पूजा के शुभ मुहूर्त की बात करें तो समय शाम को 05 बजकर 36 मिनट से लेकर 06 बजकर 16 मिनट तक है. बता दें कि अलग-अलग शहरों में पूजा का समय अलग-अलग हो सकता है.

दीवाली का भोग 

दीवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा के दौरान उनको भोग भी लगाया जाता है. इसके लिए आप फल, मिठाई और घर बनी खीर का भोग लगा सकते हैं. भगवान गणेश को मोतीचूर कि लड्डुओं को भोग तो वहीं माता लक्ष्मी को खीर का भोग लगा सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?