नार्मल और चीनी लहसुन में है कंफ्यूज? जानिए दोनों में आखिर क्या है अंतर

चीनी लहसुन दिखता कैसा है, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक नज़र डालते हैं चीनी लहसुन से जुड़ी कुछ खास डिटेल्स पर.

Advertisement
Read Time: 4 mins

आज के समय में मिलावट एक आम बात हो गई है. और चीजों के साथ ही साथ बाजार में मिलावटी लहसुन भी भारी मात्रा के बिक रहा है. बाजार में चीनी लहसुन बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा है. अक्सर लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता की बाजार में दो तरह के लहसुन बिक रहे हैं. लेकिन ये चीनी लहसुन आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. इससे सेहत से जुड़े कई नुकसान भी हो सकते हैं. ऐसे में यह पहचान करना बहुत जरुरी है कि कौन सा लहसुन आपकी सेहत के लिए अच्छा  है और कौन सा नहीं.  लेकिन इससे भी पहले आपको चीनी और सामान्य लहसुन में अंतर को समझना होगा. तो चलिए इस लेख में जानते हैं कि असली और चीनी लहसुन के बीच का फर्क है और कैसे चीनी लहसुन आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक. 

चाइनीज़ और नार्मल लहसुन में जानें अंतर 
 

वैसे तो ज्यादातर सब्जी बेचने वालों को चाइनीस लहसुन की जानकारी नहीं है, और वो मंडियों से केवल सस्ते और महगें  के हिसाब से ही भरपूर मात्रा में लहसुन खरीद कर आगे बेच रहें है जहां एक दुकानदार खरीदे हुए लहसुन को हिमाचल का लहसुन बोल कर बेच रहा है, वहीं दूसरा दूकानदार उसी लहसुन को ईरान का बोलकर बेच रहा है. लेकिन सवाल ये है कि आखिर चीनी लहसुन दिखता कैसा है, तो चलिए आगे बढ़ते हैं और एक नज़र डालते हैं चीनी लहसुन से जुड़ी कुछ खास डिटेल्स पर.

चीनी लहसुन की कैसे करें पहचान?

नार्मल लहसुन की तुलना में अगर चीनी लहसुन की बात की जाए तो ये लहसुन दिखने में खिला हुआ होने के साथ काफी मोटा भी होता है. बता दें कि चीनी लहसुन की नार्मल लहसुन से मोटे होने की सबसे बड़ी वजह इसमें इस्तेमाल हुआ मिलवाती  रासायनिक पदार्थ है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद सिंथेटिक आपके शरीर में कैंसर जैसी बिमारी को निमंत्रण देता है.

Advertisement

नकली लहसुन को पहचाने का आसान तरीका 

आपको बता दें चीनी लहसुन के अलावा आज कल मार्किट में नकली लहसुन भी भारी मात्रा में बिक रहा है. इस लहसुन को हानिकारक केमिकल से बनाया जाता है. बता दें लेड, मेटल और क्लोरीन  जैसी चीजों को इस्तेमाल कर के इस लहसुन को उगाया जाता है. लेकिन अब सवाल ये है, कि इस लहसुन की पहचान कैसे की जाए.

Advertisement

नकली लहसुन पहचान ने के लिए इसकी गांठ को दोनों तरफ से अच्छी तरह से देखें और अगर आपको लहसुन का निचला हिस्सा पूरा सफेद दिखे  या उसमे कोई ब्राउन निशान नज़र आए  तो समझ में वो एक नकली लहसुन है.

Advertisement

देसी लहसुन को ही क्यों चुनें 

इसलिए चीनी और नकली लहसुन से बचें और देसी लहसुन ही खरीदें अब आप सोच रहें है कि देसी लहसुन की पहचान कैसे करें इसकी कलियां बाकि दोनों के  तुलना में छोटी होती हैं और इसकी गांठ  दाग-धब्बों से भरी होती हैं. इतना ही नहीं इस लहसुन में दोनों की तुलना में महक ज्यादा आती है और चिप चिपा पन भी महसूस होता है .

Advertisement

सबसे अच्छा है, कि आप देसी लहसुन ही खरीदें.  देसी लहसुन की पहचान है कि इसकी कलियां छोटी या नॉर्मल साइज की होती हैं। देसी लहसुन की गांठों पर काफी दाग-धब्बे होते हैं। इनका छिलका एकदम सफेद नहीं होता है. देसी लहसुन कहीं ज्यादा खुशबूदार होता है. इसकी कलियों को रगड़ने पर हाथ पर हल्की चिपचिपाहट महसूस होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Women T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज, Team India का 'X-Factor' कौन?