Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए इन 6 डायबिटीज-फ्रेंडली स्नैक को करें ट्राई

Diabetes-Friendly Snacks: डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करने के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं हैं. इसे दवाओं और लाइफस्टाइल खान-पान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
D

Diabetes-Friendly Snacks: डायबिटीज को आज सबसे आम और तेजी से फैलने वाली बीमारियों में से एक माना जाता है. बूढ़ा हो या जवान किसी में भी यह स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है. अगर समय पर इस बीमारी का इलाज न कराया जाए, तो ये काफी खतरनाक साबित हो सकती है. इससे हार्ट, आंख और किडनी डैमेज हो सकती हैं. असल में डायबिटीज (Diabetes Patients) को पूरी तरह से ठीक करने के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं हैं. इसे दवाओं और लाइफस्टाइल खान-पान में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज मरीजों को कई चीजें खाने की मनाही होती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कुछ टेस्टी खा नहीं सकते हैं. आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन लेकर आए हैं, जिन्हें आप डायबिटीज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक्स | 6 Healthy Snacks For Diabetes Patients

1. स्प्राउट सैलेड-

सलाद को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. आप सलाद को कई तरह से बना सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो स्प्राउट सलाद आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. फल और दाल से बने स्प्राउट्स सलाद में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें आप टमाटर और खीरा जैसी कुछ फ्रेश सब्जियों को भी एड कर सकते हैं. 

Advertisement

High-Protein Dinner Options: डिनर में बनाना चाहते हैं कुछ देसी, तो 30 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 5 प्रोटीन रिच रेसिपीज

Advertisement

आप डायबिटीज के मरीज हैं तो स्प्राउट सलाद आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

2. ओटस दलिया-

ओटस फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में ओट्स को इस तरह से शामिल कर सकते हैं. इसे ब्लेंड करें दही के साथ मिलाएं और डोसा तैयार करें या फिर इसमें फल मिलाकर ​खा सकते हैं. 

Advertisement

3. कुट्टू ढोकला-

कुट्टू का आटा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. खासतौर, पर डायबिटीज के मरीजों के लिए. इसमें हाई फाइबर और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. इससे आप ढोकला बना सकते हैं. 

Advertisement

Ber Benefits: खट्टे-मीठे बेर के एक नहीं, अनेक हैं फायदे, यहां जानें

4. बेक्ड नचनी चिवड़ा-

डायबिटीज मरीजों के लिए रागी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. रागी को नचनी भी कहा जाता है. रागी के आटे से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. अगर आप ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आप रागी से हेल्दी चिवड़ा स्नैक्स बना सकते हैं .

5. एवोकाडो टोस्ट-

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसे पोषण का भंडार कहा जाता है. इसे आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो स्नैक्स में एवोकाडो टोस्ट को ट्राई कर सकते हैं.

Sunflower Seeds Benefits: ब्लड प्रेशर से लेकर तनाव की समस्या को दूर करने तक, जानें सूरजमुखी बीज खाने के अद्भुत फायदे

6. योगर्ट विद फ्रूट्स-

लो फैट योगर्ट को डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ब्लड शुगर को मैनेज करने के लिए आप लाइट और पौष्टिक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद अच्छे गुण डायबिटीज में भी मददगार हैं. इसमें आप मौसमी ताजे फलों को शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: सियासी दंगल में Vinesh Phogat, उम्मीदवारी पर क्या सोचते हैं स्थानीय लोग?