इस एक चीज को 5 तरीकों से कर लीजिए इस्तेमाल, चेहरा बन जाएगा जवां, 40 में दिखने लगेंगे 20 के

Skin Care: भारत में देसी घी का सेवन अमूमन हर चीज के साथ किया जाता है. दाल में तड़का लगाना हो या फिर गरम रोटी पर घी लगाकर खाना हो. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
D

Desi Ghee For Skin Care: देसी घी जिसका नाम सुनते ही दिमाग में एक चीज जो सबसे पहले आती है वो है सेहत के लिए फायदेमंद. भारत में देसी घी का सेवन अमूमन हर चीज के साथ किया जाता है. दाल में तड़का लगाना हो या फिर गरम रोटी पर घी लगाकर खाना हो. हर चीज के साथ इसका स्वाद जुड़कर उसे और लजीज बना देता है. सिर्फ सब्जियो में ही नहीं बल्कि देसी घी में बने हलुए और मिठाई का भी एक अलग ही मजा होता है. स्वाद से भरपूर होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी किसी खजाने से कम नही है. देसी घी में स्किन की देखभाल के लिए भी कई अद्भुत फायदे पाए जाते हैं? देसी घी में पाए जाने वाले फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए, डी, ई स्किन को पोषण और नमी देने में मदद कर सकते हैं. घी में पाया जाने वाला नेचुरल मॉइस्चराइजिंग तत्व स्किन की सुरक्षित रखने और उसकी कोमलता और नमी बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट स्किन की कोमलता को बढ़ाने, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं. हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहे ऐसे में घी का इस्तेमाल आपकी स्किन की देखभाल के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बन सकता है. 

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट हैं ये 5 होममेड फेस पैक, हफ्ते में 1 बार लगाएं फेस से ऑयल हो जाएगा गायब

लिप स्क्रब

एक बर्तन में देसी घी, शहद और चीनी को बराबर मात्रा में मिलाएं. इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करने के बाद अपने होठों पर लगाकर स्क्रब करें. ऐसा करने से डेड स्किन को हटाने में मदद मिलती है. इसके बाद होठों को कपड़े से पोछकर साफ कर लें और बाद में देसी घी लगाकर छोड़ दें. 

Advertisement

लिप बाम

फटे होंठों के लिए घी से अच्छा लिप बाम और कुछ नहीं हो सकता है. देसी घी सूखे होंठों को ठीक करने में मदद करता है. रोज रात को सोने से पहले घी की दो से तीन बूंदें लेकर अपने होठों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो सकते हैं.

Advertisement

फेसमास्क

परफेक्ट हाइड्रेटिंग फेसमास्क घी आपकी स्किन को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद करता है, और यह एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. ग्लोइंग और हेल्दी स्किन के लिए इसे हफ्ते में एक बार चेहरे पर फेस पैक को रूप में जरूर लगाएं. इस फेस पैक को बनाने के लिए हल्दी और बेसन को एक चम्मच घी के साथ मिलाएं. करीब 20 मिनट तक इसे लगाने के बाद सामान्य पानी से धो लें.

Advertisement

मांस की जगह है हड्डियों का ढ़ांचा तो वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन तंदरुस्त बनेगा शरीर

Advertisement

हैंड क्रीम

नारियल तेल और दो से तीन चम्मच घी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. आप चाहें तो नारियल तेल की जगह बादाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपका हैंड लोशन बनकर तैयार है. इसे लगाने के बाद अपने हाथों की हल्की मालिश करें. 

बॉडी स्क्रब 

इस अद्भुत बॉडी स्क्रब को बनाने के लिए आपको बस दो चम्मच घी, एक चम्मच नारियल का दूध, एक चम्मच चीनी और एक चम्मच बेसन लेना है. इन्हें अच्छे से मिलाएं और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर उस स्क्रब को लेकर अपने शरीर पर लगाना शुरू करें और इस पेस्ट से अपने बॉडी पर मसाज करें और बाद में नहा लें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article