आंखों के नीचे पड़ गए हैं काले घेरे और झुर्रियां तो आज ही अपना लें ये देसी नुस्खा, हफ्ते भर में दिखेगा असर

Dark Circle Home Remedies: आंखों के नीचे काले घेरे किसको ही पसंद होते हैं. अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके काम आ सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Dark Circle: आंखों के नीचे के काले घेरे हो जाएंगे गायब.

Dark Circle Home Remedies: आज के समय में अधिकतर लोग घंटों तक मोबाइल, टीवी के सामने बैठे रहते हैं. देर रात तक जगना, नींद पूरी न होना ये सभी आदते हैं जिनकी वजह से आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो जाती है. बता दें कि आज के समय में अधिकतर लोग डार्क सर्कल की समस्या से जूझ रहे हैं. इनको दूर करने के लिए लोग अक्सर काफी जद्दोजहद करते हैं. बाजार में भी इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह की क्रीम्स और जेल मिलते हैं जो काफी महंगे होते हैं. लेकिन इनका रिजल्ट क्या निकलता है इस बात पर कोई कंफर्मेशन नही है. अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं, तो यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जो आपके काम आ सकते हैं.

खीरा 

खीरे के दो स्लाइस काट लें और इसको अपनी आंखों के नीचे रख लें. 15 से 20 मिनट कर इनको आंखों पर रखा रहने दें. बता दें कि ये आंखों को नमी देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. जिससे डार्क सर्कल कम होते हैं.

ये भी पढें: सर्दियों में कम करना है वजन तो डाइट में शामिल कर लें ये हरी सब्जी, पतली होगी कमर और गायब होगी जांघों की चर्बी

Advertisement

ठंडा दूध 

डार्क सर्कल को दूर करने में ठंडा दूध भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए आंखों के आसपास ठंडा दूध लगाएं. 10 मिनट के लिए दूध को लगाकर छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से मुंह को धोकर साफ कर लें. ऐसा हर रोज करने से डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिल सकती है. ठंडा दूध एक नेचुरल क्लींजर होता है.

Advertisement

टमाटर और नींबू का रस

टमाटर के रस में कुछ बूंद नींबू के रस की मिलाएं और इसे आंखों के नीचे 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें. टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट होता है जो डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकता है.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: घरवाले कहेंगे बेटी कहां गई? घर नहीं जाऊंगी.. और रो पड़ी दादी