Salad For Weight Loss: स्वाद ही नहीं वेट-लॉस में भी मददगार है खीरा और मूंगफली से बना सलाद, यहां है क्विक रेसिपी

Cucumber And Peanut Salad: क्विक और आसान खीरा और मूंगफली का सलाद आपके वजन घटाने की डाइट के लिए एक एक्सीलेंट एक्स्ट्रा है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
S

Cucumber And Peanut Salad: क्या आप लगातार न्यू और एक्साइटिंग वजन घटाने की रेसिपीज की तलाश में हैं? यदि हां, तो हम पर विश्वास करें, आप अकेले नहीं हैं. एक ही डिश को बार-बार खाने से बोरियत हो सकती है, खासकर यदि आप डाइट पर हैं. स्वाद से समझौता किए बिना कुछ वैराइटी और फ्लेवर कौन नहीं चाहेगा? सलाद अच्छे पोषण और टेस्ट पर स्टॉक करने का एक शानदार तरीका है, वह भी आपके वजन घटाने के प्लान को पटरी से उतारने का. केले से लेकर खीरे तक, बहुत सारे वेट-लॉस फ्रेंडली फल और सब्जियां हैं जिनका उपयोग आप अपने सलाद बनाने में कर सकते हैं. यह क्विक और आसान खीरा और मूंगफली का सलाद आपके वजन घटाने की डाइट के लिए एक एक्सीलेंट एक्स्ट्रा है जिसे आप किसी भी समय खा सकते हैं.

खीरा और मूंगफली का सलाद वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन रेसिपी है. सलाद कैलोरी में कम है, पोषण से भरपूर है और सुपर स्वादिष्ट भी है. यदि आप अक्सर असमय भूख का अनुभव करते हैं और खाने के लिए एक हेल्दी स्नैक चाहते हैं, तो यह खीरा और मूंगफली का सलाद एक बार जरूर ट्राई करें. इसे आसानी से घर पर उपलब्ध कुछ सामग्री से तैयार किया जा सकता है. एक बार जब आप इसे आजमाएंगे, तो यह निश्चित रूप से आपका फेवरेट बन जाएगा! 

Breakfast Recipes: क्विक और हेल्दी ब्रेकफास्ट की है तलाश तो 5 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 5 रेसिपीज

Advertisement

वजन घटाने के लिए खीरे के फायदे- Benefits Of Cucumber For Weight Loss:

खीरा वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक माना जाता है. जब भी मिड-मील क्रेविंग तो एक्सपर्ट एक साबुत खीरा खाने की सलाह देते हैं. एक्सीलेंट पानी की मात्रा के साथ, यह फाइबर में भी हाई और कैलोरी में भी कम होता है. यह शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और पूरी तरह से पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, इस प्रकार यह उन लोगों के लिए परफेक्ट है जो उन जिद्दी किलो को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. 

Advertisement

Cooking Tips: डाइट में शलजम को शामिल करने के 5 आसान और बेहतरीन तरीके

वजन घटाने के लिए मूंगफली के फायदे- Benefits Of Peanuts For Weight Loss:

पॉपुलर धारणाओं के बावजूद, मूंगफली को वजन घटाने के लिए एक्सीलेंट माना गया है. वे फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं जो अन्य सूखे मेवों और नट्स की तुलना में शरीर के लिए अधिक अच्छा कर सकते हैं. मूंगफली प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है, जिसे वेजिटेरियन अपने डेली इनटेक के बराबर ले सकते हैं. प्रोटीन भूख बढ़ाने वाले हार्मोन घ्रेलिन के प्रोडक्शन को भी नियंत्रित करता है, जिससे हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है. 

Advertisement

Weight Loss Food: अब हलवा खाने से घटेगा वजन, जानें कैसे? डाइटिशियन ने शेयर की ये हेल्दी रेसिपी

Advertisement

Photo Credit: iStock

वजन घटाने के लिए खीरा और मूंगफली का सलाद कैसे बनाएं- How To Make Cucumber And Peanut Salad For Weight Loss:

  • वजन घटाने के लिए यह खीरा और मूंगफली का सलाद तैयार करना काफी आसान है.
  • सबसे पहले खीरे को छीलकर क्वार्टर में काट लें, उन्हें छोटे क्यूब्स में काट लें और एक तरफ रख दें.
  • कद्दूकस नारियल और बस एक चुटकी पीसी हुई चीनी का एक और मिश्रण तैयार करें. इसे अच्छे से मिलाएं, फिर इसे खीरे में मिला दें.
  • अब घी में हींग, हरी मिर्च और काली राई डालकर तड़का लगाएं. तड़के को खीरे के सलाद में डालें.
  • अंत में, नींबू का रस और मूंगफली डालें और सलाद को अच्छे से टॉस करें. फ्रेश सर्व करें और आनंद लें!
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?