फटने लगी हैं एड़ियां तो सोने से पहले सरसों के तेल में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, रातों-रात होगा असर, सुबह दिखेंगी मुलायम

Cracked Heels Remedies: फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग बाजार से खरीदी चीजों की बजाए, घर की बनी क्रीम्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Cracked heel Home Remedies: घर पर बनी क्रीम फटी एड़ियों से दिलाएगी आराम.

Home Remedies for Cracked Heel: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हमें गर्मी से राहत तो मिल जाती है, लेकिन सर्द हवाएं हमारी स्किन पर सबसे ज्यादा असर डालती हैं. सर्द हवाओं के कारण हमारी स्किन ड्राई और बेजान सी होने लगती है. इसके साथ ही एक और परेशानी जिससे अमूमन लोग जूझते हैं वो है पैरों की एड़ियों का फटना. एड़िया फटी होने की वजह से दर्द तो होता ही है इसके साथ ही कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती हैं. फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग बाजार से खरीदी चीजों की बजाए, घर की बनी क्रीम्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं. घरेलू नुस्खों की मदद से इनको दूर किया जा सकता है और अगर आप पहले से ही केयर करते हैं तो इस समस्या को आने से भी रोका जा सकता है. आज हम आपको फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए एक क्रीम बताएंगे जिसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. 

फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खा

फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए आपको जिस क्रीम को बनाना है उसे बनाने के लिए आपको बाजार जाकर कुछ खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. बल्कि आपके किचन में मौजूद कुछ चीजें इस असरदायी क्रीम को बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं. आपको इसे बनाने के लिए चाहिए सरसों का तेल, जो आपके किचन में मौजूद होता है और मोम. इसके अलावा थोड़ा सा शिया बटर और आरंडी का तेल ( ये दोनों चीजें ऑप्शनल हैं). 

ये भी पढें: शहद में इस चीज को मिलाकर लगा लीजिए चेहरे पर, कुछ ही दिनों में मिलेगी फेशियल जैसी निखरी त्वचा

Advertisement

इस क्रीम को बनाने के लिए एक-एक चम्मच मोम और सरसों का तेल लें. इसमें आधा-आधा चम्मच शिया बटर और कैस्टर ऑयल मिला लें. इन सभी चीजों को धीमी आंच पर गर्म होने के लिए रख दें. जब सभी चीजें मिलकर एक हो जाएं तो इनको आंच से उतार दें और किसी डिब्बी में भरकर ठंडा होने के लिए रख दें. 

Advertisement

कैसे करें इस्तेमाल

इस क्रीम को इस्तेमाल करने के लिए रात का समय बेस्ट माना जाता है. रात को सोने से पहले अपने पैरों को हल्के गर्म पानी से धोलें. इसके बाद तौलिए से इनको अच्छे से पोंछ लें. सूखने के बाद पैरों पर इस क्रीम को लगाकर अच्छे से मालिश करें. मालिश करने के बाद पैरों में सूती कपड़ा या मोजे पहन लें. एड़िया फट गई हों या फिर एड़िया फटना शुरू हुई हैं इस क्रीम को रोजाना इस्तेमाल करने से फटी एड़ियों से छुटकारा मिल सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Bus Accident: Pijore बस हादसे में घायल छात्रों ने बताया किस वजह से हुआ हादसा