देश में बढ़ रहे हैं कोविड के मामले, वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए करें इन चीजों का सेवन, सर्दियों में बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर

Immune Booster: नए कोविड स्ट्रेन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां हम कुछ फूड और ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने में मदद करेंगे.

Advertisement
Read Time: 25 mins
अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन चीजों का सेवन फायदेमंद है.

How To Boost Immunity: नया कोरोना वायरस वैरिएंट JN.1 जिसके कारण अमेरिका और सिंगापुर में कोविड के मामले बढ़े, अब ये भारत में भी पाया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में अब तक कोविड-19 सब-वेरिएंट JN.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं. नए कोरोना वायरस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि साक्ष्यों के आधार पर JN.1 कम संक्रामक है. भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया का मानना है, "हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है." सर्दियों में हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे इंफेक्शन जल्दी अटैक करते हैं. यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर इस तरह के इंफेक्शन से बचाव कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली 5 विंटर फूड्स और ड्रिंक्स | 5 Winter Foods And Drinks That Boost Immunity

1. सूप

सर्द सर्दियों की रातों में गर्म और मन को शांति देने वाले सूप की जरूरत होती है. चिकन, सब्जियों और कई जड़ी-बूटियों और मसालों से बना सूप न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई मौसमी बीमारियों के खिलाफ आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. हेनरी फोर्ड हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर सूप रोग से लड़ने वाले पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. "अध्ययनों से पता चलता है कि चिकन सूप खासतौर से आम सर्दी को रोकने में मदद कर सकता है, खासकर अगर आप इसे ताजा लहसुन, प्याज, अजवाइन और गाजर के साथ बनाते हैं.".

ये भी पढ़ें: आसानी से कम करना है वजन, तो ब्रेकफास्ट में खाएं ये डाइट चीला, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. मसाला दूध

दूध पीना हमारे डेली रूटीन का हिस्सा है. वहीं सर्दी के मौसम में घर के बड़े-बुजुर्ग इसमें ड्राई फ्रूट्स, दालचीनी, लौंग, सोंठ और अन्य सामग्रियां मिलाते हैं. कभी सोचा है क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि ये दूध के पोषक तत्वों को बढ़ाते हैं, वायरल संक्रमण और मौसमी बीमारियों से बचाते हैं. हेल्थ प्रैक्टिशनर और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा बताती हैं, हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी जैसे मसाले इसे एंटीऑक्सिडेंट और कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर बनाते हैं, जो शरीर में टॉक्सिन्स निर्माण को रोकने में मदद करता है.

Advertisement

3. साग

सर्दियों में ताजी और कुरकुरी पत्तेदार सब्जियों की बहुत जरूरत होती है. वे हरे और स्वादिष्ट हैं. इसके साथ ही इन पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, प्रोटीन और कई जरूरी मिनरल्स और विटामिन होते हैं जो आपको पोषण देते हैं. जर्नल सेल में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि पाचन और फिजिकल फंक्शन्स में सहायता के अलावा साग कई बीमारियों के खिलाफ इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें: इस तरह से कर लीजिए मूली के पत्तों का सेवन, डायबिटीज से लेकर हाई बीपी तक में मिलेगा फायदा, जानें 5 गजब के फायदे

Advertisement

4. पिन्नी और पंजीरी

सर्दियां आते ही घर में बड़े-बुजुर्ग स्वाद के लिए पिन्नी और पंजीरी बनाने में जुट जाते हैं. आटा, गुड़, ड्राई फ्रूट्स और सभी गर्म चीजों से बनी यह चीज हमें इस मौसम में गर्म रखने और पोषक तत्व देने में मदद करती है.

5. काढ़ा

काढ़ा आपको गर्म रखने, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और सर्दी, खांसी और वायरल अटैक्स से लड़ने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है. आयुष मंत्रालय के एक ब्लॉग में लिखा है, "काढ़ा का नियमित सेवन सामान्य सर्दी, गले में खराश, खांसी, बहती नाक, बुखार आदि के इलाज के लिए एक अच्छा उपाय है. यह इंफेक्शन पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों से लड़कर शरीर के डिफेंस सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करता है."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत