आंच पर पकाया, फ्राइड या उबला हुआ, खाना बनाने का कौन सा तरीका है सबसे बेस्ट? जानिए

भाप से खाना पकाने में सीधी गर्मी शामिल नहीं होती है, वेपोराइज्ड पानी का हाई टेंपरेचर भोजन से बैक्टीरिया और कीटाणुओं को हटा देता है. भाप उबलते पानी की तुलना में ज्यादा गर्म होती है.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins
तलने के विपरीत, भाप में पकाने से भोजन की क्वालिटी बढ़ जाती है.

माना जाता है भाप में पकाया गया खाना बैक्टीरिया और कीटाणुओं को मार देता है. यह भारतीय, कोरियाई, जापानी, चीनी खाना पकाने का एक हेल्दी तरीका है. तला हुआ खाना आपकी हेल्थ के लिए हानिकारक है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा देता है और सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसके लिए फ्राइड चीजें हार्ट हेल्थ को भी करती हैं और वजन बढ़ा सकती हैं. हालांकि भोजन को भाप में पकाना बेहतर विकल्प है. यह न केवल एक हेल्दी ऑप्शन हैं बल्कि इसमें स्वाद से भी समझौता नहीं करना पड़ता है.

खाने को भाप से पकाने के फायदे | Benefits of steaming food

इस विधि में उबलते पानी की भाप में भोजन पकाया जाता है. इसलिए भोजन सीधे गर्मी के संपर्क में नहीं आता है, जो जरूरी पोषक तत्वों को निकलने से रोकता है. जब आप भोजन को उबालते हैं, तो इससे विटामिन सी और फोलिक एसिड वाष्पित हो जाते हैं, लेकिन भाप में पकाने के दौरान ये सभी मिनरल और विटामिन बरकरार रहते हैं.

इसलिए, कई इंडियन कोरियाई और चीनी व्यंजनों में भाप से पकाया हुई डिशेस शामिल होती हैं. यह स्वाद और पोषक तत्वों को बरकरार रखता है, जिससे यह फ्राइड फूड की तुलना में ज्यादा हेल्दी ऑप्शन बन जाता है. ये भी पढ़ें: एक महिला ने अपने किचन में बनाया अजीबो-गरीब हलवा, देखने के बाद इंटरनेट पर मचा बवाल, लोग बोले "ये तो जहर है"

स्टीमिंग एक फैट फ्री खाने पकाने की प्रक्रिया है

भाप से खाना पकाना एक फैट फ्री खाना पकाने की प्रक्रिया है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि खाना दीवारों या सतह पर न चिपकें, कंटेनर को चिकना करने के लिए ज्यादा से ज्यादा तेल से लेपित करें.

तलने के विपरीत, भाप में पकाने से भोजन की क्वालिटी बढ़ जाती है. इसे तलने, भूनने के विकल्प के रूप में नाजुक फूड्स को पकाने की सबसे अच्छी तकनीक माना जाता है.

भाप लेने से भोजन के अंदर नमी बंद हो जाती है

भाप देने का एक और फायदा यह है कि यह भोजन के अंदर नमी को बंद कर देता है, जिससे वह नरम रहता है. उबालने की तुलना में, भाप लेने से ग्लूकोसाइनोलेट्स, फेनोलिक यौगिक और बीटा कैरोटीन की मात्रा बरकरार रहती है. विटामिन ए आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद मिलती है. सब्जियों को भाप में पकाने से बेहतर फाइटोकेमिकल्स बरकरार रहते हैं.

Advertisement

पाचन को बढ़ावा मिलता है

भाप लेना भोजन को सीधे गर्मी के संपर्क में आने से रोककर एंटीऑक्सीडेंट के नुकसान को रोकता है. यह पाचन को बढ़ावा देता है. अगर आप मांस, अंकुरित अनाज, मछली और सब्जियों को भाप में पकाते हैं, तो आपका शरीर उन्हें तेजी से पचा पाएगा. यह उन लोगों के लिए खाना पकाने की एक बेहतर तकनीक है जो अक्सर पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव करते हैं.

भाप लेने से रोगाणु दूर हो जाते हैं

भाप से खाना पकाने में सीधी गर्मी शामिल नहीं होती है, वेपोराइज्ड पानी का हाई टेंपरेचर भोजन से बैक्टीरिया और कीटाणुओं को हटा देता है. भाप उबलते पानी की तुलना में ज्यादा गर्म होती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bahraich Violence: 14 दिन के न्यायिक हिरासत में भेजे गए हिंसा के 5 आरोपी
Topics mentioned in this article