Colorful Foods: इन रंग बिरंगे फूड्स को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे चमत्कारिक फायदे

Colorful Foods Benefits: बैंगन, बैंगनी पत्तागोभी, काली किशमिश, ब्लैकबेरी, चुकंदर और अंगूर जैसे फूड्स में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
C

Colorful Foods Eating Benefits in Hindi: रंग बिरंगे फूड्स ना केवल देखने में अच्छे लगते हैं बल्कि, सेहत के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं. डॉक्टर भी रंग बिरंगे फल और सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. आलूबुखारा, बैंगन, बैंगनी पत्तागोभी, काली किशमिश, ब्लैकबेरी, चुकंदर और अंगूर जैसे फूड्स में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है. इतना ही नहीं इनमें विटामिन्स, फाइबर के साथ मैग्नीज और पोटैशियम का भी बेहतर सोर्स हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप इन फूड्स का रोजाना सेवन करते हैं तो हार्ट (Heart Health) संबंधी जोखिमों से दूर रह सकते हैं. इतना ही नहीं ये स्किन को हेल्दी रखने में भी मददगार हैं. इन फूड्स में पाए जाने वाले गुण यूटीआई, वजन को कम (Weight Loss) करने में भी मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये कलरफुल फूड्स-  These Colorful Foods Are Beneficial For Health:

1. बैंगनी- 

बैंगनी फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिनमें एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड शामिल होते हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं. बैंगनी फूड्स के लिए आप बैंगन, जामुन, अंगूर आदि को शामिल कर सकते हैं. ये हार्ट के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Moong Dal Recipe: प्रोटीन से भरपूर हैं मूंग से बनने वाले ये 5 व्यंजन, झटपट नोट कर लें रेसिपी

Advertisement

2. पीला/ऑरेंज- 

पीले या ऑरेंज रंग के फूड्स जैसे गाजर, आड़ू, पपीता और शकरकंद में बीटा-कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आंखों के अच्छे हेल्थ और स्किन के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इन फूड्स के सेवन से वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- सावधान! फायदा ही नहीं नुकसानदायक भी है जरूरत से ज्यादा लौकी के जूस का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं पीना चाहिए

Advertisement

3. ग्रीन- 

सभी ग्रीन फूड्स में ल्यूटिन होता है, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के ग्रुप से संबंधित है. पालक, ब्रोकली, कीवी और ग्रीन बेल पैपर में कैल्शियम और विटामिन ए भी होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने और शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले गुण शरीर में खून की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं.

Advertisement

4. सफेद/ब्राउन- 

लहसुन, केला और आलू जैसे सफेद फूड्स में एलिसिन जैसे कई प्रकार के फोटोकेमिकल्स होते हैं जो अपने एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों के लिए जाने जाते हैं. इनको डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत करने और संक्रमण से बचने में मदद मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित