नारियल तेल में मिलाकर लगा लें किचन में मौजूद ये चीज, कमर से नीचें पहुंच जाएंगे आपके बाल...

Balo Ko Lamba Kaise Banaye: बालों को लंबा, मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप कॉफी में एक चीज को मिलाकर लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
C

चाय और कॉफी पीना भला किसे पसंद नहीं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कॉफी आपकी सेहत के साथ सुंदरता को बढ़ाने का काम कर सकती है. जी हां आप कॉफी के इस्तेमाल से बालों को लंबा, घना और चमकदार बना सकते हैं. आज के समय में खराब खान-पान और गलत लाइफस्टाइल के चलते बालों से जुड़ी समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप भी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं और बालों को लंबा, मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप कॉफी में एक चीज को मिलाकर लगा सकते हैं. बालों को लंबा बनाने के लिए आप कॉफी में नारियल तेल मिला सकते हैं. नारियल तेल को बालों के साथ, स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं बालों की ग्रोथ के लिए कैसे करें कॉफी का इस्तेमाल.

बालों की ग्रोथ के लिए ऐसे करें कॉफी का इस्तेमाल- (How To Use Coffee For Hair Growth)

बालों को लंबा बनाने के लिए आप कॉफी को नारियल तेल के साथ मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ देर रहने दें फिर आप माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- कैसे करें असली और नकली गुड़ की पहचान? यहां जानें आसान टिप्स

Photo Credit: iStock

कॉफी के पोषक तत्व- Nutrients Of Coffee:

कॉफी में राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 2, नियासिन, विटामिन बी 3, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कई फेनोलिक यौगिक और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

नारियल तेल के पोषक तत्व- Nutrients Of Coconut Oil:

नारियल तेल में एंटी माइक्रोबियल और एंटीओक्सिडेंट गुण होने के साथ कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के साथ-साथ स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मददगार हैं.

Advertisement

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी