Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह तैयार करें व्रत की थाली, शेफ पंकज भदौरिया से जानिए लजीज पकवान बनाने की रेसिपी

शेफ पंकज भदौरिया ने नवरात्र के लिए छह अलग अलग डिश की रेसिपी शेयर की है, जिसे देखकर मुंह में पानी तो आएगा ही बनाने का मन भी जरूर करने लगेगा. उपवास की ऐसी ही लजीज थाली खाना चाहते हैं तो आप भी बना सकते हैं ये खास रेसिपीज.

Advertisement
Read Time: 16 mins
Navratri Recipes: शेफ पंकज भदौरिया से सीखें नवरात्रि व्रत की स्पेशल थाली तैयार करना.

Chaitra Navratri Vrat ki Thali: चैत्र नवरात्रि के व्रत में भक्तजन 9 दिनों का व्रत रखते हैं. इन नौ दिनो में लोग फलाहारी और सात्विक भोजन करते हैं. जिसमें प्याज, लहसुन जैसी चीजों की मनाही होती है और खाने में मसालों का उपयोग भी ना के बराबर होता है. इस तरह में खाना बनाने के लिए आपके पास बहुत सीमित ऑप्शंस ही बचते हैं और आप सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर हर दिन क्या बनाया जाए. तो आपकी इस परेशानी का इलाज लेकर आई हैं शेफ पंकज भदौरिया, उन्होंने नवरात्रि के व्रत में स्पेशल व्रत वाली थाली की रेसिपी शेयर की है. शेफ पंकज भदोरिया ने नवरात्र के लिए छह अलग अलग डिश की रेसिपी शेयर की है, जिसे देखकर मुंह में पानी तो आएगा ही बनाने का मन भी जरूर करने लगेगा. उपवास की ऐसी ही लजीज थाली खाना चाहते हैं तो आप भी बना सकते हैं ये खास रेसिपीज.

यहां देखें वीडियो:

A post shared by MasterChef Pankaj Bhadouria (@masterchefpankajbhadouria) 

मलाई कोफ्ता

इंस्टाग्राम पर शेयर की नवरात्र थाली की रेसिपी में शेफ पंकज भदौरिया ने सबसे पहले मलाई कोफ्ता की रेसिपी शेयर की है. उपवास के लिए मलाई कोफ्ता बनाने के लिए कसा हुआ पनीर और कसे हुए उबले आलू को एक साथ मैश करें. बाइंडिंग के लिए इस मिश्रण में कूटू का आटा मिक्स करें. सेंधा नमक और काली मिर्च भी मिला लें. किशमिश और चिरौंजी की फीलिंग के साथ छोटी छोटी बॉल्स तैयार कर लें. गर्म तेल में इन बॉल्स को तल लें.

Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह से तैयार करें व्रत की थाली, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

ग्रेवी बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें. गर्म तेल में लौंग, बारीक हरी मिर्च, बारीक अदरक, टमाटर की प्यूरी, दही, काजू का पेस्ट, सेंधा नमक, काली मिर्च मिलाकर पकने दें. थोड़ा पानी डालकर ग्रेवी को पतला करें. ग्रेवी के पकने पर उसे छान लें. पैन में छनी हुई ग्रेवी दोबारा डालें. मलाई मिक्स करें. एक बाउल में कोफ्ते रखकर ऊपर से ग्रेवी डाल दें. आपके टेस्टी मलाई कोफ्ता बनकर तैयार हैं.

Chaitra Navratri 2023: यहां जानिए चैत्र नवरात्रि 2023 पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व और व्रत में स्पेशल साबूदाना हलवा बनाने की विधि

समा के चावल का पुलाव

एक पैन में देसी घी गर्म करें. इसमें काजू के टुकड़े डालकर रोस्ट करके वापस निकाल लें. गर्म घी में जीरा, हरी इलायची, लौंग डालें. समा के चावल डालें. चावल से ढाई गुना ज्यादा पानी डालें, रोस्टेड काजू, बारीक हरी मिर्च, सेंधा नमक डालकर पकने दें. चावल पानी सोख लें तो गैस बंद कर दें लेकिन पैन को थोड़ी देर कवर रहने दें.

दही आलू

एक पैन में घी डालें. उसमें जीरे डालें, हरी मिर्च, बारीक कटा अदरक मिलाएं. उबले हुए आलू के छोटे पीसेज कर रोस्ट करें. मीडियम हीट पर इन्हें पकाते हुए सेंधा नमक डालें. दही डालने से पहले पानी मिक्स करें. फिर दही मिक्स कर दें. धीमी आंच पर पकने दें.

Advertisement

Chaitra Navratri Recipes: चैत्र नवरात्रि व्रत में फॉलो करें ये हेल्दी डाइट, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ वजन घटाने में भी होगी मदद

कद्दू की खट्टी मीठी सब्जी

थोड़ा सा पका कद्दू लें. उसे छोटे छोटे पीसेज में काट लें. एक पैन में तेल गर्म कर जीरा, बारीक हरी मिर्च, अदरक, सेंधा नमक डालें. कद्दू डालकर पकने रख दें. कद्दू के पकने पर घिसा हुआ गुड़ और अमचूर पाउडर मिक्स कर दें.

Advertisement

साबूदाने की खीर

दूध को उबाल लें. दूध के उबलने पर भीगा हुआ साबूदाना मिला दें. जब साबूदाना ट्रांसपेरेंट दिखने लगे तब शक्कर मिला दें. ड्राई फ्रूट्स और मखाने मिक्स कर खाएं.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede एक हादसा, 121 मौतें, और ज़हन में उठते कई सवाल | Hum Log